कनाडा ने रूस पर लगाया एक और प्रतिबंध, प्रेस रिलीज जारी कर किया ये बड़ा एलान  

रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia Ukraine War) को चलते हुए 90 से ज्यादा दिन बीत चुके हैं। लेकिन दोनों देशों के बीच अब तक कोई सुलह नहीं हो पाई है। दुनिया भर के कई मुल्क रूस पर लगातार प्रतिबंध लगा रहे हैं। इस बीच कनाडा ने रूस पर एक और प्रतिबंध लगा दिया है। कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली ने मंगलवार को घोषणा करते हुए बताया कि कनाडा रूस के वित्तीय क्षेत्र पर नए प्रतिबंध लगा रहा है।

प्रेस रिलीज जारी कर किया एलान

एक प्रेस रिलीज जारी करते हुए विदेश मंत्री मेलानी जोली ने कहा कि नए आदेश के तहत रूस के 22 व्यक्तियों और 4 संस्थाओं पर प्रतिबंध लगाएं हैं। इसमें रूसी वित्तीय संस्थानों और उनके परिवार के सदस्यों के साथ-साथ प्रमुख वित्तीय संस्थानों और बैंकों के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं।

एक हजार से अधिक पर लगाया है प्रतिबंध

बता दें कि 24 फरवरी से कनाडा ने रूस-यूक्रेन और बेलारूस के 1,050 से अधिक व्यक्तियों और संस्थाओं पर प्रतिबंध लगाए हैं। कनाडा के नवीनतम प्रतिबंध अपने पिछले प्रतिबंधों की तरह है, इनमें सूचीबद्ध व्यक्तियों और संस्थाओं पर संपत्ति फ्रीज और प्रतिबंध लगाना शामिल है।

प्रधानमंत्री ट्रूडो ने यूक्रेन की मदद के लिए बढ़ाया हाथ

गौरतलब है कि कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने यूक्रेन के लिए नए हथियारों की घोषणा की थी। साथ ही उन्होंने इससे पहले भी कीव की अपनी यात्रा के दौरान रूस के खिलाफ नए प्रतिबंध भी लगाए थे। इसके अलावा पीएम ट्रूडो ने यूक्रेन के व्यापार शुल्क को एक साल के लिए हटा दिया है।

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा था

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा था कि मैं यूक्रेन के लिए और अधिक सैन्य सहायता, ड्रोन कैमरा, सैटेलाइट इमेजरी, छोटे हथियार, गोला-बारूद और अन्य सहायता की घोषणा कर रहा हूं। जिसमें डिमाइनिंग आपरेशन के लिए फंडिंग भी शामिल है। इस दौरान पीएम ट्रूडो ने यह भी कहा था कि कनाडा अपने दूतावास को फिर से खोलेगा

Related Articles

Back to top button