अमेरिका में बढ़ रही गोलीबारी की घटनाओं को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति ने व्हाइट हाउस से देश को किया संबोधित

 अमेरिका में बढ़ रही गोलीबारी की घटनाओं को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन  (Joe Biden) ने व्हाइट हाउस से देश को संबोधित करते हुए कहा, ‘मैं आज गोलीबारी की घटनाओं पर देश को संबोधित करने आया हूं।’ बाइडन ने आगे कहा कि कांग्रेस को ‘बंदूक हिंसा की महामारी’ से निपटने के लिए कामनसेंस कानून (commonsense laws) पारित करने की आवश्यकता है।’ हालांकि बाइडन ने यह भी कहा,  हमें जिम्मेदार बंदूक मालिकों को एक उदाहरण के रूप में पेश करना चाहिए, ताकि दूसरे बंदूक बेचने वाले भी उनसे  सीख ले सकें। 

हम किसी का अधिकार नहीं छीनना चाहते: बाइडन

बाइडन ने आगे कहा कि गोलीबारी की घटना को कम करने के लिए उठाए जाने वाले कदम किसी के अधिकारों को छीनने के लिए नहीं है। यह बच्चों की सुरक्षा के बारे में है। यह परिवारों की सुरक्षा के बारे में है। यह समुदायों की रक्षा के बारे में है। यह स्कूल जाने, किराने की दुकान, चर्च जाने की हमारी स्वतंत्रता की रक्षा करने के बारे में है।

उच्च क्षमता वाली गन मैगजीन पर प्रतिबंध लगे: बाइडन

बाइडन ने आगे कहा, ‘हमें हमला करने वाले हथियारों और उच्च क्षमता वाली गन मैगजीन पर प्रतिबंध को बहाल करना चाहिए,जिसे हमने 1994 में पारित किया था।’ बाइडन ने कहा कि दस सालों तक अमेरिका में यह कानून लागू था, जिससे सामूहिक गोलीबारी में कमी आई थी। 2004 में रिपब्लिकन द्वारा कानून समाप्त होने के बाद और उन हथियारों को फिर से बेचने की अनुमति देने के बाद सामूहिक गोलीबारी (Mass Shooting) तीन गुना बढ़ गई है। 

बाइडन ने आगे कहा कि पिछले दो दशकों में, आन-ड्यूटी पुलिस अधिकारियों और सक्रिय ड्यूटी सैन्य संयुक्त की तुलना में अधिक स्कूली उम्र के बच्चे बंदूक से मारे गए हैं। इस मामले पर हमें सोचने की जरूरत है। बाइडन ने सावल पूछते हुए कहा, ‘भगवान के लिए हम और कितना नरसंहार स्वीकार करने को तैयार हैं।’

हथियार खरीदने की उम्र बढ़ाई जाए: बाइडन 

राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि बच्चों और परिवारों की सुरक्षा के लिए अमेरिका को हमले के हथियारों पर प्रतिबंध लगाने या उन्हें खरीदने के लिए उम्र 18 से बढ़ाकर 21 करने की आवश्यकता है। बाइडन ने आगे कहा कि हमें हमला करने वाले हथियारों पर प्रतिबंध लगाने की आवश्यकता है। बाइडन ने कहा कि अगर हम ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो हमें उन्हें 18 से 21 तक खरीदने की उम्र बढ़ानी चाहिए।

कड़े कदम उठाने की है जरूरत: बाइडन

बाइडन ने कहा कि हाउस अगले सप्ताह अधिक कार्रवाई की योजना बना रहा है। राष्ट्रपति ने आगे कहा कि सुरक्षित भंडारण आवश्यकताओं हो, उच्च क्षमता वाली गन मैगजीन पर प्रतिबंध लगाना हो या फिर हथियार खरीदने के लिए उम्र बढ़ाकर 21 करने की जरूरत हो, सीनेट को अब कुछ कड़े कदम उठाने का जरूरत है। 

गोलीबारी हिंसा पर एक हफ्ते के अंतराल में व्हाइट हाउस से बाइडन का यह दूसरा भाषण है। 24 मई को एशिया से लौटने के तुरंत बाद उवालदे (Uvalde) में हुई गोलीबारी पर जिसमें 21 लोग मारे गए थे। बाइडन ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी थी।

टेक्सास में गोलीबारी के दौरान 19 बच्चों की हुई थी मौत

बाइडन ने अमेरिकी संसद में सख्त गन नियंत्रण कानून पारित करने की गुहार लगाई है क्योंकि पिछले कुछ हफ्तों में देश में बड़े पैमाने पर गोलीबारी हुई है। 24 मई को टेक्सास के उवाल्डे में एक प्राथमिक स्कूल की शूटिंग के दौरान 19 बच्चों और दो शिक्षकों की मौत हो गई थी। दस दिन पहले 14 मई को एक बंदूकधारी ने बफेलो न्यूयार्क किराने की दुकान पर 10 लोगों की हत्या कर दी थी। ओक्लाहोमा में हुए एक और सामूहिक गोलीबारी की घटना के के बाद बाइडन अब गन नियंत्रण कानून को लेकर कोई बड़ा निर्णय ले सकते हैं। बुधवार को ओक्लाहोमा के तुसला में चिकित्सा भवन (Tusla Medical Building) के अस्पताल परिसर में गोली लगने से 5 लोगों की मौत हो गई।

न्यू आरलियन्स में एक हाई स्कूल में हुई थी गोलीबारी

बता दें कि मंगलवार  को भी न्यू आरलियन्स में एक हाई स्कूल स्नातक समारोह के दौरान स्कूल के बाहर तीन लोगों को गोली मार दी गई थी। गोलीबारी में एक बुजुर्ग महिला की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए थे। बताया जा रहा था कि इस आयोजन स्थल का इस्तेमाल कई हाई स्कूलों द्वारा स्नातक समारोहों के लिए किया जाता है। पिछले मंगलवार (स्थानीय समयानुसार) टेक्सास के उवाल्डे के राब एलीमेंट्री स्कूल में सामूहिक गोलीबारी की घटना हुई थी, जिसमें 19 बच्चों सहित कई लोग मारे गए थे।

Related Articles

Back to top button