कनाडा ने म्यांमार में सैन्य अधिकारियों को हथियार खरीदने के लिए जिम्मेदार व्यक्तियों और संस्थाओं पर लगाया प्रतिबंध

कनाडा ने शुक्रवार को एक कड़ा एक्शन लिया, जिसमें म्यांमार में सैन्य अधिकारियों को हथियार खरीदने के लिए जिम्मेदार व्यक्तियों और संस्थाओं पर प्रतिबंध लगा दिया है।‌ इस बात की सूचना

ग्लोबल अफेयर्स कनाडा ने शुक्रवार को एक बयान में दी। यही नहीं कनाडा के साथ-साथ अमेरिका और ब्रिटेन ने भी ऐसे संगठनों और आर्म डीलर पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है, जो म्यांमार की मदद कर रहे हैं।

ग्लोबल अफेयर्स कनाडा के बयान में

ग्लोबल अफेयर्स कनाडा के बयान में कहा गया, ‘कनाडा म्यांमार में सैन्य शासन के साथ-साथ वायु सेना के कमांडर के लिए हथियार और सैन्य उपकरणों की खरीद और सप्लाई के लिए जिम्मेदार व्यक्तियों और संस्थाओं के खिलाफ विशेष आर्थिक उपायों (बर्मा) विनियमों के तहत प्रतिबंध लगा रहा है।’ कनाडा के अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने यूएस और यूके सरकारों के साथ इसपर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया गया है।

बता दें कि म्यांमार 1 फरवरी 2021 को पिछले साल तख्तापलट हो गया था। एक साल से अधिक समय होने के बाद भी वहां के हालातों में अबतक कोई बदलाव नहीं हुआ है। म्यांमार सेना ने लोगों द्वारा चुनी गई आंग सान सू की सरकार को गिराकर पूरे देश में आपातकाल की घोषणा कर दी थी। उसके बाद देश की आम जनता संघर्ष कर रही है। कुछ समय पहले, म्यांमार की सेना हवाई और सैन्य हमले करके ढेरों नागरिकों को निशाना बनाया था।‌

विदेश मंत्री मेलानी जोली ने कहा

विदेश मंत्री मेलानी जोली ने कहा, ‘कनाडा म्यांमार के लोगों के साथ खड़ा है। जब तक यह शासन मानव जीवन के लिए क्रूर अवहेलना जारी रखता है, हम चुप नहीं रह सकते हैं और न ही रहेंगे।’ इसके साथ ही विदेश मंत्री जोली ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से म्यांमार की सेना पर अपने ही लोगों पर घातक हमलों को समाप्त करने के लिए अधिक दबाव डालने का आह्वान किया है। 

Related Articles

Back to top button