UP राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय में शैक्षिक सत्र 2022-23 में पीएचडी दाखिले के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज से शुरू, देखें पूरा शेड्यूल

 उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय में शैक्षिक सत्र 2022-23 में पीएचडी दाखिले के लिए आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया आज से शुरू हो रही है। वेबसाइट www.uprtou.ac.in के माध्यम से आनलाइन आवेदन के लिए छह जुलाई तक बिना लेट फीस मौका रहेगा। उसके बाद लेट फीस के साथ 15 जुलाई तक पंजीकरण करा सकते हैं। विश्वविद्यालय की ओर से आदेश मिलने के बाद क्षेत्रीय निदेशक लखनऊ नीरांजलि सिन्हा ने निर्देश जारी किए हैं।

पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए शुल्क 1500 रुपए है। सामान्य व ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को लेट फीस 2000 रुपए के साथ और एससी-एसटी वर्ग को 1500 रुपए लेट फीस के साथ मौका मिलेगा। क्षेत्रीय निदेशक नीरांजली सिन्हा ने बताया कि अभ्यर्थी आवेदन फार्म भरते समय वेबसाइट पर विस्तृत निर्देश ध्यान से पढ़ लें। इस बार 12 विषयों में पीएचडी के दाखिले लिए जाने के लिए आवेदन मांगे गए हैं। निर्देश में विषयवार सीटों की संख्या, प्रवेश परीक्षा का पैटर्न से लेकर फीस का विस्तृत विवरण दिया गया है। गौरतलब है कि प्रवेश परीक्षा में 50 फीसद अंक लाना जरूरी है। अभ्यर्थी काफी समय से आवेदन का इंतजार कर रहे थे।

इन विषयों में कर सकेंगे पीएचडी : कंप्यूटर साइंस, न्यूट्रिशन फूड एंड डायटिक्स, जर्नलिज्म एंड मास कम्‍युनिकेशन, मध्य कालीन एवं आधुनिक इतिहास, राजनीति विज्ञान, वाणिज्य, बिजनेस प्रशासन एवं बिजनेस प्रबंधन, शिक्षा शास्त्र, संस्कृत एवं प्राकृत भाषा, सांख्यिकी, हिन्दी एवं आधुनिक भारतीय भाषा, भूगोल।

ये है पूरा कार्यक्रम

  • आनलाइन आवेदन छह जुलाई तक
  • लेट फीस के साथ 15 जुलाई तक
  • आनलाइन आवेदन में संशोधन 16 से 20 जुलाई तक
  • प्रवेश पत्र जारी 26 जुलाई को
  • पीएचडी प्रवेश परीक्षा 20 अगस्त को
  • प्रवेश परीक्षा के परिणाम अगस्त के अंतिम सप्ताह में

Related Articles

Back to top button