डब्ल्यूएचओ द्वारा मंकीपॉक्स को आपातकाल घोषित करने की है संभावना, वायरस के प्रकोप को लेकर बुलाएगा आपात बैठक…

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा मंकीपॉक्स को आपातकाल घोषित करने की संभावना है, जिसने अब तक स्थानिक और गैर-स्थानिक दोनों देशों में 2,821 लोगों को प्रभावित किया है। अमेरिका, कनाडा, मेक्सिको, भारत, आस्ट्रेलिया, यूरोप, यूके और ब्राजील जैसे 39 देशों तक मंकीपाक्स फैल चुका है। बढ़ते मामलों को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन अगले सप्ताह गुरुवार को एक आपातकालीन समिति बुलाएगा, जो यह आकलन करेगी कि क्या मंकीपॉक्स का प्रकोप अंतरराष्ट्रीय चिंता का सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल है।

उच्चतम स्तर वैश्विक स्वास्थ्य निकाय द्वारा चेतावनी वर्तमान में केवल कोविड-19 महामारी, पोलियो और इबोला पर लागू होती है। संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी यह आकलन करने के लिए अगले सप्ताह एक आपातकालीन समिति की बैठक बुलाएगी कि क्या हालिया मंकीपॉक्स का प्रकोप सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल है या नहीं।

ईयू ने मंकीपॉक्स पर अंकुश लगाने के लिए खरीदी वैक्सीन

यूरोपीय संघ (ईयू) ने मंकीपॉक्स के प्रसार को रोकने के लिए टीके की 109,090 खुराक की खरीद के लिए डेनिश निर्माता बवेरियन नॉर्डिक के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यूरोपीय स्वास्थ्य आयुक्त स्टेला क्यारीकाइड्स ने कहा कि टीके दान किए जाएंगे। यूरोपीय संघ के सदस्य राज्यों, नॉर्वे और आइसलैंड के लिए। पहली डिलीवरी जून के अंत के लिए निर्धारित की गई थी। हाल के आदेशों के लिए, बवेरियन नॉर्डिक ने 2022 के लिए अपनी वित्तीय अपेक्षाओं को 1,800 और 2,000 मिलियन डेनिश क्रोनर ($252 और $280 मिलियन) से बढ़ाकर 1,900 और 2,100 मिलियन डेनिश क्रोनर ($266 और $294 मिलियन) के बीच कर दिया है। वर्तमान में EU में लगभग 900 मंकीपॉक्स के मामले हैं, जो 20 देशों में वितरित किए गए हैं।

Related Articles

Back to top button