1 जुलाई से वरिष्ठ नागरिकों को ट्रेनों में फिर मिलेंगी रियायतें, पढ़े पूरी खबर

वैश्विक महामारी कोविड -19 के दौरान रेलवे ने कई सेवाओं को बंद कर दिया था. लेकिन स्थिति पटरी पर आने के साथ ही रेलवे अब इन सेवाओं को वापस शुरू कर रहा है. जैसे- ज्यादातर ट्रेनों में कंबल और बेडरोल की सुविधा फिर से शुरू कर दी गईं हैं. इसके अलावा जेनरल की टिकट भी अब मिलना शुरू हो गया है. लेकिन यात्रियों को सबसे ज्यादा इंतजार ट्रेनों सीनियर सिटीजंस को मिलने वाली छूट का है, जिसे लेकर कई बार खबरें आती रहती है.

सीनियर सिटीजंस को मिलेंगी रियायतें 

दरअसल, कोरोना काल से पहले ट्रेनों में सीनियर सिटीजंस को टिकटों पर छूट मिलती थी, जो इस समय बंद है. लेकिन एक न्यूज रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि 1 जुलाई 2022 से एक बार फिर ट्रेनों में वरिष्ठ नागरिकों को मिलने वाली छूट को बहाल कर दिया जाएगा. यह मेसेज तेजी से वायरल हो रहा है.

लेकिन आपको बता दें कि यह न्यूज फेक है, क्योंकि अब तक रेलवे की तरफ से ऐसी कोई घोषणा नहीं की हुई है. PIB Fact Check ने इसकी पड़ताल करने के बाद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी गई है.

पीआईबी ने दी जानकारी 

PIB Fact Check ने ट्वीट कर बताया, ‘एक फर्जी मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि भारतीय रेलवे 1 जुलाई, 2022 से वरिष्ठ नागरिकों के लिए रियायतें  फिर से शुरू करेगा. भारतीय रेलवे की तरफ से फिलहाल केवल दिव्यांगजनों, रोगियों और छात्रों को ही रियायतें दी जा रही है.’

आपको बता दें कि सरकार बार-बार यह अपील करती है कि जब तक कोई आधिकारिक घोषणा न हो तब तक भ्रामक खबरों पर यकीन नहीं करें. 

Related Articles

Back to top button