बिजनेस

इन तरीकों से क्रेड‍िट कार्ड यूज़ करने पर होंगे कई फायदे

देश में डिजिटल ट्रांजेक्‍शन की संख्‍या र‍िकॉर्ड स्‍तर पर पहुंच गई है. डिजिटल ट्रांजेक्‍शन के बढ़ते चलन के बीच लोग डेब‍िट कार्ड / क्रेडिट कार्ड के अलावा और भी कई तरह से भुगतान कर रहे हैं. लेकिन कुछ लोगों की धारणा यह होती है क‍ि क्रेड‍िट कार्ड से शॉप‍िंग करने पर ज्‍यादा खर्चा होता है. यहां हम आपको बता रहें हैं कुछ ऐसे ट‍िप्‍स ज‍िनकी मदद से आप सस्‍ते में शॉप‍िंग कर पाएंगे और आपको कई फायदे भी होंगे.

क्रेडिट कार्ड : फायदे का सौदा!
कुछ लोगों को क्रेड‍िट कार्ड के बिल का समय से भुगतान करना क‍िसी समस्‍या से कम नहीं लगता. वो इसी से डरते हैं क‍ि क्रेडिट कार्ड का पेमेंट एक भी दिन लेट हुआ तो पेनाल्‍टी देनी होगी. ले‍किन यद‍ि आप इसका यूज करते हुए जरा सी समझदारी रखें तो यह आपके लिए फायदे का सौदा है. यहां हम आपको बता रहे हैं ऐसे ही 5 तरीके ज‍िनसे पैसे बचाने के साथ ही आपको और भी कई फायदे होंगे.

ई-कॉमर्स पोर्टल पर शॉपिंग
ई-कॉमर्स पोर्टल पर शॉपिंग करके आप पैसे बचा सकते हैं. तमाम ई कॉमर्स कंपनियां क्रेडिट कार्ड जारी करने वाले बैंक के साथ टाई-अप करके एक्‍स्‍ट्रा ड‍िस्‍काउंट देती हैं. क्रेडिट कार्ड के माध्‍यम से आप इंस्‍टेंट ड‍िस्‍काउंट के साथ ही नो- कास्‍ट ईएमआई, एक्‍स्‍ट्रा कैशबैक ऑफर का फायदा ले सकते हैं. ई-कॉम कंपन‍ियों की सेल के दौरान आप यह देखें क‍ि क‍िस कंपनी के क्रेड‍िट कार्ड से ज्‍यादा छूट ऑफर हो रही है.

रिवॉर्ड प्‍वाइंट रिडीम कराए
क्रेडिट कार्ड से शॉप‍िंग करने पर रिवॉर्ड प्‍वाइंट मिलते हैं. रिवॉर्ड प्‍वाइंट इकट्ठा होने पर आप इन्‍हें कैश करा सकते हैं या इनसे कोई सामान ऑर्डर कर सकते हैं. क्रेडिट कार्ड जारी करने वाले बैंकों की तरफ से प्रत‍ि र‍िवार्ड प्‍वाइंट के लिए 20 पैसे से लेकर 75 पैसे द‍िए जाते हैं. उदाहरण के लिए आपके पास यदि 10 हजार प्‍वाइंट हैं तो आप दो से साढ़े सात  हजार का आइटम फ्री में ले सकते हैं.

को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड
को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड किसी कंपनी व‍िशेष साथ मिलकर जारी किया जाता है. आप इस तरह के कार्ड का उपयोग सुपर मार्केट, हवाई यात्रा, पेट्रोल भराने आदि में करते हैं तो को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड फायदेमंद रहता है. इससे आप प्‍वाइंट कमाकर इन्‍हें को-ब्रांडेड पार्टनर के साथ बिल भुगतान में यूज कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button