उत्तराखंड में मौसम विभाग ने 19-20 जुलाई में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने 19 जुलाई के साथ ही अब 20 जुलाई के लिए भी प्रदेश के सात जिलों में अत्यंत भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार 19 जुलाई को देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, चम्पावत, ऊधमसिंह नगर, हरिद्वार जिलों के कुछ स्थानों में भारी से बहुत भारी बारिश होने के साथ कहीं कहीं अत्यंत भारी बारिश होने की संभावना है।

वहीं 20 जुलाई को भी देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, चम्पावत, ऊधमसिंह नगर और हरिद्वार जिलों के कुछ स्थानों में भारी से बहुत भारी बारिश होने के साथ ही अत्यंत भारी बारिश हो सकती है। इन दोनों दिन राज्य के बाकी जिलों में भी कहीं कहीं बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट है।

दो दिन लगातार रेड अलर्ट के चलते मौसम विभाग ने राज्य में मध्यम से बड़े भूस्खलन, चट्टान गिरने के कारण कहीं कहीं सड़कों, राजमार्गों में अवरोध, कटाव, कुछ स्थानों पर नालों और नदियों के जल स्तर में अचानक वृद्धि, निचले इलाकों में जल भराव होने की आशंका जताई है। मौसम निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि बारिश के समय लोगों को अतिरिक्त सावधानी बरतनी होगी।

विशेषकर सभी जिले के प्रशासन को बांध प्रबंधन, बाढ़ नियंत्रण, आपदा की स्थिति में तत्पर रहने का सुझाव दिया गया है। वहीं 17 को राज्य में कहीं कहीं तीव्र बौछार की संभावना है लेकिन अलर्ट नहीं है। 18 जुलाई को नैनीताल, चम्पावत, बागेश्वर, पिथौरागढ़ जिलों में कहीं कहीं भारी से बहुत भारी बारिश का यलो अलर्ट है।

Related Articles

Back to top button