उत्तराखंड के इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

उत्तराखंड में 19 और 20 जुलाई को को भारी बारिश के अनुमान के मद़देनजर मुख्य सचिव डॉ.एसएस संधु ने सभी कमिश्नर और डीएम को अलर्ट मोड में रहने के निर्देश दिए हैं। अधिकारियों को रिस्पांस टाइम को कम से कम करने को कहा गया है। दूसरी तरफ, आपदा प्रबंधन सचिव डॉ. रंजीत कुमार सिन्हा ने वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए सभी डीएम के साथ बैठक कर तैयारियों की समीक्षा की।

मुख्य सचिव ने राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र एवं सभी जिला आपातकालीन परिचालन केंद्रों में सभी विभागों द्वारा सक्षम स्तर के नोडल अधिकारियों को तैनात किए जाने के निर्देश दिए। मानसून काल में आपदा की दृष्टि से संवेदनशील क्षेत्रों को चिन्हित कर वहां जेसीबी और पोकलैंड मशीने तैनात करने को कहा है।

जिससे सड़क टूटने या धंसने की स्थिति में तत्काल यातायात का सुचारु किया जा सके। सिंचाई विभाग को बरसात के दौरान नदियों व बैराजों के जलस्तर पर लगातार नजर रखने और खाद्य विभाग को सभी गोदामों में पर्याप्त अनाज की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं।

भारी बारिश होने की संभावना के कारण लोग विशेष ऐहतियात बरतें। बेहद जरूरी काम होने पर ही घरों से बाहर निकलें। श्रद्धालुओं से भी चारधाम यात्रा एवं कांवड़ यात्रा पर मौसम के अनुसार कार्यक्रम बनाएं।

Related Articles

Back to top button