कॉल ड्रॉप होने पर ग्राहकों को मिलेंगे भुगतान, संचार मंत्री ने संसद में कही यह बात

आज के समय में लगभग सभी लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं और एक स्मार्टफोन यूजर होने के नाते कभी न कभी उन्होंने इस परेशानी का सामना जरूर किया होगा कि बात करते-करते उनका कॉल अचानक ड्रॉप हो गया होगा. अगर आप भी कॉल ड्रॉप (Call Drop) की दिक्कत से जूझ चुके हैं और परेशान हैं तो हम आपको बता दें कि संचार मंत्री की तरफ से एक इंटेरेस्टिंग बयान आया है जिसके तहत कॉल ड्रॉप होने पर टेलीकॉम ऑपरेटर्स अपने ग्राहकों को उसके पैसे देंगे. आइए जानते हैं कि आपको कॉल ड्रॉप पर कितने पैसे मिलेंगे और यह नया फैसला किस तरह लागू किया जाएगा.. 

Call Drop पर मिलेंगे पैसे 

दूरसंचार विभाग के मंत्री, श्री अश्विनी वैष्णव ने हाल ही में यह बयान दिया है कि TRAI अब टेलीकॉम ऑपरेटर्स से ग्राहकों को कॉल ड्रॉप पर पैसे दिलवाएगा और यह फैसला लिया जा चुका है. दिन में ड्रॉप होने वाली हर कॉल के लिए यूजर्स को एक रुपया दिया जाएगा. इस फैसले को लागू करते समय कुछ शर्तें भी रखी गई हैं, जिनके बारे में हम आपको आगे बताएंगे. 

इन शर्तों का करना होगा पालन 

आपको बता दें कि हर कॉल ड्रॉप पर एक रुपया तो दिया जा रहा है लेकिन कुछ शर्तें और नियम भी हैं, जिनके तहत इस फैसले को लागू किया जाएगा. TRAI का कहना है कि ग्राहक के अकाउंट में हर कॉल के लिए एक रुपया सिर्फ दिन की तीन कॉल ड्रॉप्स के लिए दिया जाएगा, यानी एक दिन में आपको अधिकतम तीन कॉल ड्रॉप्स के लिए पैसे मिलेंगे. टेलीकॉम ऑपरेटर को एसएमएस/यूएसएसडी मेसगे के जरिए ग्राहक को बताना होगा कि उनके अकाउंट में कॉल ड्रॉप के लिए कितने रुपये डाले गए हैं. 

ये प्रोसेस तो प्रीपेड यूजर्स के लिए अपनाया जाएगा और अगर पोस्टपेड कस्टमर्स के लिए कॉल ड्रॉप होती है, तो उनके पैसे उनके उस महीने के बिल में ऐड कर दिए जाएंगे.

Related Articles

Back to top button