यूपी में भारी बारिश और गरज के साथ तूफान की आशंका

एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान पर स्थित है और इससे जुड़े चक्रवात के कारण पंजाब, दिल्ली, हरियाणा और पश्चिम उत्तर प्रदेश और आसपास के क्षेत्रों में गरज के साथ भारी बारिश होगी। एक अन्य चक्रवाती परिसंचरण पूर्वी भारत के ऊपर स्थित है, जो भारी बारिश और स्थानीय रूप से तेज तूफान और पानी ला रहा है। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए अगले दो दिन के लिए भारी बारिश की चेतावनी दी है। अलर्ट में कहा गया है कि उत्तर प्रदेश में भारी बारिश और गरज के साथ तूफान का अनुमान है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) द्वारा आज जारी एक अधिसूचना के अनुसार, अगले 2 घंटों में पश्चिम यूपी और आसपास के इलाकों में गरज के साथ भारी बारिश होगी। एनसीआर क्षेत्र में, लोनी देहात, हिंडन एएफ स्टेशन, गाजियाबाद, छपरौला, नोएडा, दादरी और ग्रेटर नोएडा में बारिश होगी। अन्य क्षेत्रों में चांदपुर, मोदीनगर, जट्टारी, खैर, इगलास, राया, हाथरस, मथुरा, टूंडला, फिरोजाबाद और शिकोहाबाद सहित उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी बारिश होगी।

आईएमडी ने कल (23 जुलाई) के लिए बारिश की भी भविष्यवाणी की थी। आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा कि शुक्रवार और शनिवार को मध्यम बारिश के साथ आम तौर पर बादल छाए रहेंगे। शुक्रवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 33 और 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

आने वाले दिनों में थोड़ा पश्चिम की ओर बढ़ते हुए चक्रवाती परिसंचरण सक्रिय रहेगा। पूर्वोत्तर भारत में पूरे सप्ताह रुक-रुक कर बारिश जारी रहेगी। इसी तरह, पश्चिमी हवाओं के कारण कोंकण तट और दक्षिणी प्रायद्वीप में बारिश होगी। इस हफ्ते के आखिर में एक चक्रवाती परिसंचरण राजस्थान या गुजरात में रुकने की संभावना है और स्थानीय स्तर पर भारी बारिश हो सकती है। जहां तक ​​पारे के स्तर की बात है, तो अगले पांच दिनों तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र के अलावा देश के उत्तर-पश्चिमी हिस्से में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक ठंडा रहने की संभावना है। अगले पांच दिनों तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में दिन और रात का तापमान सामान्य से अधिक गर्म रहेगा।

Related Articles

Back to top button