पार्थ चटर्जी की करीबी अर्पिता मुखर्जी का जीएसटी नंबर जांच किया जा रहा , इस दौरान होंगे कई सरे खुलासे

इस दौरान होंगे कई सरे खुलासे

 प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) पश्चिम बंगाल स्कूल भर्ती घोटाले की जांच के सिलसिले में गिरफ्तार पार्थ चटर्जी   की करीबी सहयोगी अर्पिता मुखर्जीसे जुड़े जीएसटी नंबर की जांच कर रहा है। क्योंकि ऐसी संभावना है कि इसे कर चोरी के लिए अवैध रूप से बनाया गया था। केंद्रीय एजेंसी के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी

सीसीटीवी फुटेज किए एकत्र

अधिकारी ने यह भी कहा कि ईडी ने सोमवार शाम शहर के बेलघोरिया इलाके में मुखर्जी के फ्लैट पर एक और दौर की तलाशी ली। इसके अलावा, आसपास के सीसीटीवी फुटेज भी एकत्र किए। ताकि यह पता लगाया जा सके कि घर पर कौन-कौन लोग आए थे।

किसी व्यवसाय से नहीं जुड़ा है एक जीएसटी नंबर

अधिकारी ने कहा, ‘अर्पिता मुखर्जी ने ब्यूटी पार्लर व्यवसाय चलाने के लिए एक जीएसटी नंबर का इस्तेमाल किया। एक और ऐसा नंबर है जो किसी भी व्यवसाय से जुड़ा नहीं है। हम यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या यह टैक्स से बचने के लिए अवैध तरीके से बनाया गया था।’

अर्पिता के अपार्टमेंट से 50 करोड़ रुपये बरामद

  • केंद्रीय एजेंसी के अधिकारियों के अनुसार, पार्थ चटर्जी के करीबी सहयोगियों में से एक अर्पिता मुखर्जी से जुड़े अपार्टमेंट से सोने के आभूषणों के साथ लगभग 50 करोड़ रुपये नकद बरामद किए गए।
  • अधिकारी के अनुसार, स्कूल भर्ती घोटाले के केंद्र में रहे चटर्जी एजेंसी के अधिकारियों के साथ सहयोग नहीं कर रहे हैं।
  • चटर्जी मुख्य रूप से अपनी जांच के संबंध में पूछे गए अधिकांश सवालों का जवाब देने से परहेज कर रहे हैं।
  • ईडी अधिकारी ने कहा कि तृणमूल कांग्रेस के निलंबित नेता ईएसआई अस्पताल के बाहर पत्रकारों से बात करते हुए साजिश के बारे में पूछे जाने पर ज्यादातर समय चुप रहे।
  • चटर्जी ने शुक्रवार को कहा था कि वह ‘एक साजिश का शिकार’ हैं।
  • इस दौरान उन्होंने उनको निलंबित करने के टीएमसी के फैसले पर नाखुशी व्यक्त की थी।

जांच में सहयोग नहीं कर रहे चटर्जी

अधिकारी ने पीटीआइ को बताया ‘गिरफ्तार होने के बाद से वह हमारे साथ सहयोग नहीं कर रहे हैं। वह अक्सर थकान की शिकायत कर रहे हैं और हमारे सवालों से बच रहे हैं। हमने चटर्जी से उनके दावों के बारे में पूछा है, जिसमें उन्होंने कहा था कि पैसा (ईडी के छापे में बरामद) उनका नहीं है। हम पैसे के स्रोत की तलाश कर रहे हैं’।

रविवार को, चटर्जी ने दावा किया था कि बरामद किया गया धन उनका नहीं है। यह सिर्फ समय ही बताएगा कि सभी ने उनके खिलाफ ‘साजिश’ की है। पूछताछ के दौरान, मुखर्जी ने यह भी कहा कि उनके दो फ्लैटों से बरामद नकदी और आभूषणों का ढेर उनका नहीं है।

आज एक साथ चटर्जी और मुखर्जी से पूछताछ करेगी ईडी

अधिकारी ने दावा किया कि केंद्रीय एजेंसी पार्थ चटर्जी और उनके करीबी सहयोगी अर्पिता मुखर्जी से मंगलवार को एक साथ पूछताछ करने की योजना बना रही है। चटर्जी को 23 जुलाई को गिरफ्तार किया गया था। उनके पास शिक्षा विभाग था, जिसे कथित घोटाले में शामिल होने के बाद वापस ले लिया गया

सीबीआइ कर रही स्कूल शिक्षकों की भर्ती में अनियमितताओं की जांच

कलकत्ता  हाईकोर्ट के निर्देशानुसार सीबीआई पश्चिम बंगाल स्कूल सेवा आयोग की सिफारिशों पर समूह-सी और-डी कर्मचारियों के साथ-साथ सरकारी प्रायोजित और सहायता प्राप्त स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती में कथित अनियमितताओं की जांच कर रही है। जबकि ईडी घोटाले में शामिल मनी ट्रेल की जांच कर रही है।

Related Articles

Back to top button