जानिए इन चीजों को अंडे के पैक में मिलाकर लगने से नहीं आएगी बदबू

जानिए इन चीजों को अंडे के पैक

 बालों को घना बनाने, उसकी क्वॉलिटी सुधारने के लिए अंडे का फेस पैक लगाना बहुत फायदेमंद होता है ये वाकई आजमाया हुआ कारगर उपाय है। इसकी वजह से अंडे में पाया जाने वाला बायोटीन और फोलेट जैसे प्रोटीन डैमेज बालों को रिपेयर करते हैं साथ ही डीप कंडीशनिंग भी करते हैं। जिससे बाल ज्यादा सिल्की और शाइनी नजर आते हैं। लेकिन सबसे बड़ी प्रॉब्लम जो बालों में अंडा लगाने के बाद होती है वो है बदबू। जो कई दफा दो बार शैंपू के बाद भी नहीं जाती। तो आज हम ऐसे कुछ आसान से उपायों के बारे में जानेंगे जिनके इस्तेमाल से ये समस्या आसानी से दूर की जा सकती है। 

बालों से अंडे की बदबू दूर करने उपाय

1. ऑलिव ऑयल और केला

बालों से अंडे की बदबू न आए इसके लिए अंडे का फेस पैक तैयार करते वक्त इसमें ऑलिव ऑयल और बालों की लंबाई के हिसाब से 1 या 2 केला मिला लें। ये तीनों ही चीज़ों बालों से आने वाली दुर्गंध दूर करते हैं, उसका टेक्सचर सुधारते हैं और साथ ही बालों को घना भी बनाते हैं। 

2. नींबू

नींबू एक बहुत ही बढ़िया इंग्रेडिएंट है जिसे अंडे में मिलाकर लगाने से उसकी बदबू दूर होती है। इसके साथ ही इसका एंटीबैक्टीरियल एजेंट डैंड्रफ के साथ स्कैल्प पर होने वाली खुजली भी दूर करता है। अंडे का हेयर मास्क हटाने के बाद मतलब शैंपू करने के बाद एक मह पानी में एक पूरा नींबू निचोड़ लें और इस पानी से बालों को धो लें। 15- 20 मिनट तक बालों में लगा रहने दें फिर नॉर्मल पानी से धोएं।

3. सरसों का तेल

अंडे का हेयर मास्क हटाने के लिए शैंपू के बाद हल्के गीले बालों में ही सरसों का तेल लेकर सिर की अच्छी तरह मसाज करें। 30 मिनट तक बालों में लगा रहने दें फिर शैंपू कर लें। बालों से आने वाली अंडे की बदबू दूर हो जाएगी। 

4. योगर्ट

योगर्ट बालों से अंडे की बदबू दूर करने के साथ ही यह उसे मॉश्चराइज करने का भी काम करता है। बस इसके लिए एक कटोरी में योगर्ट लें और इसमें दो चम्मच नींबू का रस मिक्स कर लें। बालों पर अप्लाई करें और कुछ देर रखने के बाद ठंडे पानी से धो लें।

5. संतरे का जूस

संतरा में विटामिन सी की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है। जो बालों को नौरिश करने के साथ ही उन्हें झड़ने से भी रोकता है। सबसे जरूरी कि यह अंडे की बदबू भी दूर करता है। संतरे के जूस को बालों और स्कैल्प पर लगाकर 5 मिनट रखें फिर धो लें।

Related Articles

Back to top button