उत्तराखंड के डाकघरों में बीते तीन दिनों में दस हजार से अधिक तिरंगों की बिक्री

अधिक तिरंगों की बिक्री

भारत सरकार के आजादी की अमृत महोत्सव के तहत हर घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत उत्तराखंड डाक परिमंडल के डाकघरों में बीते तीन दिनों में दस हजार से अधिक तिरंगों की बिक्री हो चुकी है।

अभियान के तहत सभी डाकघरों में आनलाइन व आफलाइन माध्यम से 25 रुपये में तिरंगा उपलब्ध है। हर घर तिरंगा अभियान के तहत उत्तराखंड डाक परिमंडल के डाकघरों में बीते तीन दिनों में दस हजार से अधिक तिरंगों की बिक्री हो चुकी है।

वर्तमान में बढ़ती मांग को देखते हुए विभाग की ओर से अगले 12 दिनों में लगभग साढ़े तीन लाख राष्ट्रीय ध्वजों की बिक्री का लक्ष्य रखा गया है। हर घर तिरंगा अभियान में कर्मचारी खुद भी बढ़चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं। उत्तराखंड डाक परिमंडल के सभी डाकघरों में सेल्फी प्वाइंट भी बनाए गए हैं।

ऐसे खरीद सकते हैं आनलाइन

  • आनलाइन तिरंगा बुकिंग के लिए www. epostoffice. gov. in पोर्टल लांच किया गया है।
  • वहीं आफलाइन खदीद के आपके नजदीकी डाकघरों में अतिरिक्त काउंटर बनाएं गए हैं।
  • होम पेज पर भारतीय राष्ट्रीय ध्वज की तस्वीर पर क्लिक करें।
  • तस्वीर के नीचे फ्लैग खरीदने के लिए इमेज पर क्लिक करें आप्‍शन पर क्लिक करें।
  • यहां डिलीवरी का पता, मोबाइल नंबर सहित अन्‍य डीटेल भरें।
  • आनलाइन भुगतान के बाद ही आर्डर पूरा होगा।

आइटीबीपी अकादमी मसूरी में फहराया गया 72 फीट ऊंचा तिरंगा

भारत तिब्बत्त सीमा पुलिस बल अकादमी के कार्ट मैकेंजी रोड परिसर में नेशनल फ्लैग फाउंडेशन आफ इंडिया के सहयोग से 72 फीट ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया। आइटीबीपी ने उत्तराखंड और हिमाचल के सीमांत गांवों में एक लाख ध्वज फहराने का लक्ष्य रखा है।गुरुवार को आइटीबीपी उत्तरी सीमांत मुख्यालय देहरादून के आइजी नीलाभ किशोर ने ध्वजारोहण किया। उन्होंने कहा कि देश की आजादी को 75 साल पूरे होने पर आजादी का महोत्सव मनाया जा रहा है। गृह मंत्रालय की ओर से राज्यों की राजधानियों में कार्यरत केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों को हाईमास्ट राष्ट्रीय ध्वज स्थापना के लिए निर्देशित किया गया है। इसी कड़ी में नेशनल फ्लैग फाउंडेशन के सहयोग से विशाल राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय ध्वज हमारी एकता व अखंडता का प्रतीक है। इसलिए इसकी आन-बान-शान बनाए रखना हर भारतीय का कर्तव्य है। आइटीबीपी की ओर से देश के उत्तरी सीमांत क्षेत्रों के गांवों में छह लाख तिरंगे लगाए जाएंगे।

जिसमें हिमाचल व उत्तराखंड के सीमांत गांवों में एक लाख तिरंगे फहराने का लक्ष्य रखा गया है। इसके साथ ही 75 सीमांत चोटियों पर भी राष्ट्रीय ध्वज फहराए जाएंगे। जिसके लिए चोटियों को चिह्नित कर ध्वज फहराने के लिए टीमें भी बनाई जा चुकी है।

हर घर तिरंगा अभियान को भाजपा कार्यालय में खुला झंडा विक्रय केंद्र

हर घर तिरंगा अभियान की तैयारी दून में जोर-शोर से चल रही है। इस अभियान को सफल बनाने के लिए भाजपा महानगर कार्यालय में तिरंगा विक्रय केंद्र खोला गया है। यहां से कोई भी नागरिक तिरंगा खरीद सकता है। भाजपा के तमाम मंत्री, विधायक और पदाधिकारी भी अभियान की तैयारी में जुटे हैं।

आप कार्यकर्त्ताओं ने 101 फुट लंबा तिरंगा लेकर निकाली यात्रा

देहरादून में आम आदमी पार्टी (आप) के कार्यकर्त्ताओं ने आजादी की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में तिरंगा यात्रा निकाली। जिसमें 101 फुट लंबा तिरंगा आकर्षण का केंद्र रहा।गुरुवार को आप के कार्यकर्त्ता घंटाघर स्थित आंबेडकर पार्क में एकत्रित हुए। यहां से 101 फुट लंबे तिरंगे को लेकर यात्रा घंटाघर से होते हुए एस्लेहाल, सुभाष चौक, लैंसडौन चौक होते हुए घंटाघर पर समाप्त हुई।

Related Articles

Back to top button