सभी राज्यों के एनसीसी के किशोर स्वतंत्रता दिवस समारोह में हिस्सा लेंगे जो भारत का मानचित्र बनाएंगे

मानचित्र बनाएंगे

स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए इस वर्ष सुरक्षा व्यवस्था पिछले साल की तुलना में कहीं ज्यादा अभेद्य होगी। रक्षा मंत्रालय ) की देखरेख में सेना पैरा मिलिट्री, एनएसजी , एसपीजी , दिल्ली पुलिससमेत तमाम सुरक्षा एजेंसियां दो माह से चाक-चौबंद सुरक्षा प्रबंध में जुटी हैं।

इंडिया गेट से लालकिला तक और प्रधानमंत्री समेत सभी वीवीआइपी के लालकिला आने वाले मार्गों पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध रहेंगे। सुरक्षा व्यवस्था में अधिक जवान तैनात रहेंगे। साथ ही तेज क्षमता वाले अत्याधुनिक सीसीटीवी कैमरों की संख्या और जमीन से आसमान में मार गिराने वाले अत्याधुनिक हथियारों की संख्या भी बढ़ा दी गई है।

पहली बार सभी राज्यों के नेशनल कैडेट कोर (NCC) के किशोर भी स्वतंत्रता दिवस समारोह में हिस्सा लेंगे। उनके बैठने की व्यवस्था इस तरह की गई है, जिससे वे भारत के मानचित्र के रूप में दिखेंगे। अभी तक स्वतंत्रता दिवस समारोह में दिल्ली सरकार के स्कूलों के बच्चे ही शामिल होते थे, लेकिन कोरोना के कारण दो साल बच्चों को समारोह में हिस्सा नहीं लेने दिया गया।

रक्षा मंत्रालय की देखरेख में सुरक्षा एजेंसियां कर रहीं तैयारी

इस साल एनसीसी के 15 साल से अधिक उम्र के किशोर भी समारोह में हिस्सा लेंगे। साथ ही इस वर्ष लालकिला पर बलिदानियों और देश की मशहूर हस्तियों की तस्वीरें भी देखने को मिलेंगी। रक्षा मंत्रालय की देखरेख में दो महीने से सुरक्षा एजेंसियां के साथ दिल्ली पुलिस भी तैयारी में जुटी हैं।

इसके तहत सबसे पहले उत्तरी, नई दिल्ली और मध्य जिले में किरायेदारों और घरेलू सहायक-सहायिकाओं का डोर-टू-डोर पुलिस सत्यापन किया गया। चालकों और कर्मचारियों का सत्यापन भी किया गया। सभी थाना पुलिस अपने-अपने इलाके के गेस्ट हाउसों, साइबर कैफे, होटल, पार्किग की नियमित जांच कर रही है।

पब्लिक प्लेस पर रखी जा रही नजर

बस अड्डों, रेलवे स्टेशनों और मेट्रो स्टेशनों पर पैनी नजर रखी जा रही है। यानी, राजधानी पूरी तरह से हाई अलर्ट पर है। पुलिस अधिकारी के मुताबिक लालकिला के अंदर और बाहर पारा मिलिट्री के कमांडो और जवान तैनात रहेंगे। दिल्ली पुलिस की सुरक्षा इकाई को भी बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है।

निगरानी के लिए लगाए इतने सीसीटीवी

दिल्ली पुलिस ने केवल लालकिला के अंदर और बाहर 310 सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं। लालकिला के चारों तरफ जगह-जगह मचान और मोर्चा बनाए गए हैं जहां जवान तैनात रहेंगे। विभिन्न रूटों पर एक हजार से अधिक हाई क्वालिटी के सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं जिनमें वीडियो एनालिटिक्स की सुविधा है।

इस पर मानीटरिंग करने के लिए पुलिसकर्मी तो तैनात हैं ही, किसी तरह की संदिग्ध गतिविधि दिखने पर ये खुद भी संकेत देने लगते हैं। इंटरनेट मीडिया के जरिये भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button