मुख्मंत्री योगी आदित्य नाथ ने अगर मेट्रो रेल का डिजिटल अनावरण किया

डिजिटल अनावरण किया

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दोपहर 12.30 बजे के करीब आगरा के खेरिया एयरपोर्ट पर पहुंचे। आजादी के अमृत महोत्सव पर निकाली जा रही जागरूकता रैली को किया रवाना। मेट्रो के डिजिटल अनावरण के बाद भाजयुमो के प्रशिक्षण वर्ग में पहुंचेंगे।

 उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ताजनगरी को एक और सौगात देते हुए अभी थाेड़ी देर पहले आगरा मेट्रो रेल का डिजिटल अनावरण किया। फर्स्ट लुक में आगरा में पहले कोरिडोर में चलने वाली मेट्रो रेल का रंग पीला होगा।

सिकंदरा से ताज पूर्वी गेट कॉरिडोर पर चलेगी पीले रंग की मेट्रो रेल। करीब साढ़े 12 बजे सीएम आगरा के खेरिया एयरपोर्ट पर आए। सबसे पहले उन्होंने आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत निकाली जा रही जागरुकता रैली को रवाना किया। मेट्रो के डिजिटल अनावरण के बाद सीएम फतेहाबाद रोड स्थित एसएनजे गोल्ड बैंक्विट हॉल में चल रहे भाजयुमो के प्रशिक्षण वर्ग में जाएंगे। 

आगरा मेट्रो ट्रेन के डिजिटल लुक अनावरण के मौके पर पौधारोपण करते सीएम योगी आदित्यनाथ।

सोमवार को आगरा पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मेट्रो ट्रेन परियोजना का स्थलीय निरीक्षण भी किया। इस दौरान उन्होंने मेट्रो ट्रेन प्राेजेक्ट की प्रगति और गुणवत्ता को भी परखा। मेट्रो के डिजिटल लुक का अनावरण करने के साथ ही सीएम ने यहां पौधारोपण भी किया।

 मेट्रो ट्रेन के डिजिटल लुक का अनावरण कमिश्नरी स्थित डिपो परिसर में हुआा। सिकंदरा से ताज पूर्वी गेट कॉरिडोर पर पहली मेट्रो पीले रंग की चलेगी। ध्वनि एवं प्रदूषण रहित आधुनिक तकनीक से लैस होगी मेट्रो ट्रेन। आगरा 28 मेट्रो ट्रेन चलेंगी।  

आगरा पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ।

बता दें कि मेसर्स एल्सटाम इंडिया द्वारा गुजरात के सावली में आगरा मेट्रो ट्रेनों का निर्माण कर रही है। यात्री सेवा के लिए तीन कोच वाली 28 ट्रेनें तैयार की जा रही हैं। यह मेट्रो ट्रेन रीजेनरेटिव प्रणाली सहित अन्य आधुनिक प्रणालियों से लैस होंगी

आगरा मेट्रो के डिजिटल लुक के अनावरण के बाद सामने आयी तस्वीर।

बन रहे दो मेट्रो कॉरीडोर 

8379.62 करोड़ रुपयों की लागत से 29.4 किमी लंबे दो मेट्रो कारीडोर बनाए जाने हैं। इसमें से ताज पूर्वी गेट से सिकंदरा के बीच बन रहे पहले कारीडोर का काम तेजी से चल रहा है। इसके उपरिगामी सेक्शन का 80 प्रतिशत काम हो चुका है। डिपो का भी लगभग 60 प्रतिशत काम हो गया है। तीन भूमिगत स्टेशन की डीवाल काम चल रहा है। पहले कारीडोर पर 13 स्टेशन हैं। इसमें से छह एलिवेटिड और सात भूमिगत स्टेशन हैं।

Related Articles

Back to top button