महाराष्ट्र मंत्रीमंडल का विस्तार होने के बाद एकनाथ शिंदे की पहली कैबिनेट बैठक

पहली कैबिनेट बैठक

महाराष्ट्र मंत्रीमंडल का विस्तार होने के बाद एकनाथ शिंदे सरकार की पहली कैबिनेट बैठक बुधवार को मुंबई में होने वाली है।

महाराष्ट्र मंत्रिमंडलका बहुप्रतीक्षित विस्तार मंगलवार को कुल 18 विधायकों के साथ हुआ। मुंबई के राजभवन में एक भव्य समारोह में भारतीय जनता पार्टी के 9 और मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले शिवसेना खेमे के 9 सदस्यों ने मंत्री पद की शपथ ली।

बता दें कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के शपथ ग्रहण के 40 दिनों के बाद मंत्रिमंडल का विस्तार हुआ है। 30 जून को शिंदे ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और देवेंद्र फडणवीस ने डिप्टी के रूप में शपथ ली थी।

शपथ लेने वाले भाजपा के विधायक

शपथ लेने वाले भाजपा विधायकों में चंद्रकांत पाटिल, सुधीर मुनगंटीवार, गिरीश महाजन, सुरेश खाड़े, राधा कृष्ण विखे पाटिल, रवींद्र चव्हाण, मंगल प्रभात लोढ़ा, विजयकुमार गावित और अतुल सावे शामिल थे।

शपथ लेने वाले शिवसेना के नेता

शिवसेना के नेताओं में दादा भुसे, शंभूराजे देसाई, संदीपन भुमरे, उदय सामंत, तानाजी सावंत, अब्दुल सत्तार, दीपक केसरकर, गुलाबराव पाटिल और संजय राठौड़ ने मंत्री की शपथ ली।

28 जून को देवेंद्र फडणवीस ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात की और उनसे फ्लोर टेस्ट के लिए कहा। अगले दिन, उद्धव ठाकरे6 अगस्त को, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा था कि अर्ध-न्यायिक मामलों को छोड़कर सचिवों को कोई मंत्री स्तर की शक्ति नहीं दी गई है। राज्य में विपक्ष ने मुख्यमंत्री पर दो सदस्यीय कैबिनेट के रूप में कार्य करने और नौकरशाहों को निर्णय लेने की शक्तियों को डिजाइन करने का आरोप लगाया था। उन्होंने कहा कि इन निर्वाचन क्षेत्रों में शिवसेना के नेता शामिल हैं जो अब टीम शिंदे में शामिल हो गए हैं। ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में राज्यपाल को अपना इस्तीफा देने की पेशकश की।

Related Articles

Back to top button