लाइफस्टाइल

आपको किचन के बारे में जरूर जान लेना चाहिए जो खाना जलने और उसमें नमक-मिर्च तेज होने से बचाएंगे.

होने से बचाएंगे.

अगर आप खाना खाने और खाना बनाने के शौकीन हैं तो ये खबर आपके लिए है. जब हम खाना बनाते तो कई बार जल्दी-जल्दी में खाना जल जाता है. इससे खाने का स्वाद ) तो खराब होता ही है इसके अलावा खाने के न्यूट्रिएंट्सभी नष्ट हो जाते हैं. इसके अलावा कई बार खाना बनाते समय हम नमक-मिर्च का सही अंदाजा नहीं लगा पाते हैं और हमारी सारी मेहनत बेकार हो जाती है. ऐसे में आपको कुछ किचन टिप्स के बारे में जरूर जान लेना चाहिए जो खाना बनाते समय आपके खूब काम आने वाली हैं.

किचन में खाना जलने से कैसे बचाएं (Prevent Food Overcooking)

दरअसल खाना बनाते समय हमारा खाना इसलिए जल जाता है क्योंकि कुकिंग के समय हम कुछ छोटी गलतियां करते हैं. अगर आप इन गलतियाों को सुधार लेंगे तो आपका खाना कभी नहीं जलेगा. खाना तब जलता है जब खाना बनाते समय हम किचन में वो चीजें (नमक, मिर्च, धनिया और अन्य मसाले) लेने के लिए दौड़ रहे होते हैं जो हमें खाने में डालनी होती हैं. ऐसे में खाना जितने वक्त तक पकना चाहिए उससे ज्यादा पक जाता है. कई बार इस चक्कर में हम गैस पर चढ़े खाने को चलाना भूल जाते हैं. अगर आप अपना खाना जलने से बचाना चाहते हैं तो इसके लिए जितना भी सामान खाने में पड़ता है उसको अपने पास स्लैब पर ही रख लें. इसके अलावा प्याज-टमाटर जो भी खाने में पड़ना है उसे पहले से ही काट लें.

खाने में नमक-मिर्च तेज हो तो क्या करें

खाना बनाते समय कई बार खाने में नमक-मिर्च तेज हो जाता है और खाने का स्वाद खराब हो जाता है. ऐसे में क्या करना चाहिए ये आपको जान लेना चाहिए. अगर आपके खाने में कभी मिर्च तेज हो जाए तो आप खाने के स्वाद को ठीक करने व मिर्च के असर कम करने के लिए उसमें क्रीम, दही या दूध मिला सकते हैं. डेयरी प्रोडक्ट मिर्च के असर को कम कर देते हैं. इसके अलावा अगर खाने में कभी नमक ज्यादा हो जाए तो आप खाने में आलू के क्यूब डाल दीजिए. आलू में मौजूद स्टार्च एक स्पंज की तरह काम करेगा और खाने में मौजूद अधिक नमक को सोख लेगा. इससे आपके खाने का स्वाद ठीक हो जाएगा.

Related Articles

Back to top button