करिअर

शीशे के सामने प्रैक्टिस कर ने से आपके भीतर कॉन्फिडेंस बढ़ जाएगा और आपको स्कूल में परेशानी नहीं होगी

स्कूल में परेशानी नहीं होगी

स्पीच तैयार करने के बाद आप घर में उसकी अच्छे से प्रैक्टिकस कर लें। आप चाहें तो घर में शीशे के सामने प्रैक्टिस कर सकते हैं इससे आपके भीतर कॉन्फिडेंस बढ़ जाएगा और आपको स्कूल में परेशानी नहीं होगी।

देश भर में आज से दो दिन बाद स्वंतत्रता दिवस का पर्व मनाया जाएगा। इस पर्व को मनाने के लिए लोगों में खूब उत्साह देखने को मिल रहा है। एक तरफ जहां, दफ्तरों में भारतीय लोकतंत्र का सबसे बड़ा पर्व को मनाने के लिए तैयारियां की जा रही हैं तो वहीं स्कूल, कॉलेजों और कोचिंगों के साथ-साथ घरों में लोगों में इस त्योहार को लेकर उत्साह कम नहीं है। हर गली- नुक्कड़ में स्वंतत्रता दिवस के आगमन की झलक देखने को मिल रही है। वहीं ऐसे में अगर आप इस साल अपने स्कूल में भाषण देने जा रहे हैं तो हम आपके लिए कुछ आसान टिप्स लेकर आए हैं, जिनको फाॅलो करके न केवल आप अपनी स्पीच को दमदार बना सकते हैं, बल्कि सुनने वाले भी आपके मुरीद हो जाएगे तो आइए जानते हैं कि, स्कूल में भाषण के दौरान किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

भाषण की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स इस बात का ध्यान रखें कि उन्होंने जिस भी टॉपिक को चुना है, पहले उससे संबंधित अच्छे से रिसर्च कर लें। यह देख लें कि, जिस लीडर या इतिहास से जुड़ी घटना के बारे में वह अपनी स्पीच देने जा रहे हैं, वे पूरी तरह सटीक हो। कोई भी तिथि या समय गलत न हो। इस बात का विशेष ध्यान रखें।

अब, जब आपने अपने टॉपिक पर रिसर्च कर लिया है और सभी तथ्यों को क्रॉस-चेक किया है। अब आप अपना भाषण इस तरह से लिख सकते हैं, जो अधिकतम लोगों को अटैक्ट्र करें। इसके लिए,भाषण को लिखते समय इस बात का ध्यान रखें कि स्पीच छोटी हो और सरल शब्दों में हो। अक्सर ऐसा होता है कि हम अपने स्पीच को दमदार बनाने के लिए कई बार भारी-भरकम शब्दों का यूज कर देते हैं, लेकिन जब उन्हें बोलते हैं तो वे दिक्कत होती है, इसलिए इस बात का ध्यान रखें।

Related Articles

Back to top button