दोनों देशों की वायुसेनाएं मलेशिया में पहली बार द्विपक्षीय हवाई अभ्यास करेगी

हवाई अभ्यास करेगी

भारतीय वायुसेना का एक दल शुक्रवार को मलेशिया के लिए रवाना हो गया है। दोनों देशों की वायुसेनाएं मलेशिया में पहली बार द्विपक्षीय हवाई अभ्यास करेगी। चार दिनों तक चलने वाले हवाई अभ्यास में भारतीय वायु सेना की Su-30 MKI और C-17 विमान इसमें हिस्सा लेंगे।

 भारतीय वायुसेना विभिन्न देशों के साथ समय-समय पर हवाई अभ्यास करती रहती है। इसी क्रम में भारतीय वायुसेना का एक दल शुक्रवार को मलेशिया के लिए रवाना हो गया है। दोनों देशों की वायुसेनाएं मलेशिया में पहली बार द्विपक्षीय हवाई अभ्यास करेगी। इस अभ्यास के बारे मे भारतीय वायु सेना ने कहा कि Su-30 MKI और C-17 विमानों के बेड़े के साथ IAF ‘उदारशक्ति’ अभ्यास में हिस्सा ले रहा है। उन्होंने बताया कि इस अभ्यास में भाग लेने के लिए भारतीय वायु सेना का दल अपने हवाई अड्डे से सीधे मलेशिया में कुआंतान के रॉयल मलेशिया एयर फोर्स (RMAF)बेस के लिए उड़ान भरी है।

 

IAF ने कहा, ‘ उदारशक्ति अभ्यास के माध्यम से भारतीय वायुसेना के सदस्यों को RMAF के कुछ बेहतर प्रोफेशनल और अधिकारियों के साथ अपना अनुभव साझा करने और बहुत कुछ नया सीखने का अवसर मिलेगा। इस अभ्यास के साथ वायुसेना का दल दोनों देशों के बीच आपसी युद्ध क्षमताओं पर भी चर्चा करेगा।’

चार दिन चलेगा युद्ध अभ्यास

भारतीय वायु सेना ने बताया कि दोनों देशों के बीच हवाई अभ्यास चार दिनों तक चलेगा। इस दौरान दोनों सेनाओं के बीच विभिन्न प्रकार के हवाई युद्ध अभ्यास किए जाएंगे। उन्होंने कहा, ‘ उदारशक्ति अभ्यास दोनों देशों के बीच लंबे समय से चले आ रहे दोस्ती के बंधन को पहले से ज्यादा मजबूत करेगा और इसके माध्यम से दोनों देशों की वायु सेनाओं के बीच रक्षा सहयोग के अवसरों को बढ़ाने में मदद मिलेगी, जिससे इस इलाके में सुरक्षा को पहले से अधिक मजबूत किया जा सकेगा।’

भारतीय वायुसेना पहली बार पिच-ब्लैक में भी लेगी हिस्सा

भारतीय वायु सेना रॉयल ऑस्ट्रेलियाई वायु सेना के साथ पहली बार ‘पिच-ब्लैक’ युद्ध अभ्यास के लिए ऑस्ट्रेलिया जाएगी। इस युद्ध अभ्यास में 17 देशों के लगभग 4000 सैन्यकर्मी और 140 विमान हिस्सा लेंगे। पिच- ब्लैक युद्ध अभ्यास 19 अगस्त से छह सितंबर तक चलेगा। भारतीय वायु सेना सुखोई-30 एमकेआई, सी-130जे सुपर हरक्यूलिस, बोइंग सी-17 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट और गरुड़ बल के 45 जवान के साथ इस अभ्यास में भाग लेगी।

Related Articles

Back to top button