करिअर

आइटीबीपी में भर्ती के लिए आवेदन 19 अगस्त से, जाने कैसे करें अप्लाई

 भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आइटीबीपी) ने सब-इंस्पेक्टर और असिस्टेंट कमांडेंट के पदों पर पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी करने के बाद अब कॉन्स्टेबल (पॉयनियर) के 113 पदों के लिए विज्ञापन जारी किया गया है।

भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आइटीबीपी) भर्ती की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अलर्ट। आइटीबीपी द्वारा एसआइ और असिस्टेंट कमांडेट के पदों पर भर्ती के लिए अलग-अलग अधिसूचनाएं जारी करने के बाद अब कॉन्स्टेबल (पॉयनियर) के अंतर्गत विभिन्न ट्रेड में कुल 113 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी की गई है। आइटीबीपी के विज्ञापन के मुताबिक कॉन्स्टेबल (कारपेंटर) के 56 पदों, कॉन्स्टेबल (मेसन) के 31 पदों और कॉन्स्टेबल (प्लंबर) के के 21 पदों पर भर्ती की जानी है।

इटीबीपी कॉन्स्टेबल आवेदन प्रक्रिया

भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल में कॉन्स्टेबल के पदों के लिए आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार आधिकारिक भर्ती पोर्टल, recruitment.itbpolice.nic.in पर उपलब्ध कराए जाने वाले ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। आवेदन की प्रक्रिया 19 अगस्त से शुरू होगी और उम्मीदवार 17 सितंबर 2022 तक अप्लाई कर सकेंगे। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 400 रुपये के शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। एससी, एसटी और सभी कटेगरी की महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क में पूरी छूट है।

आइटीबीपी कॉन्स्टेबल योग्यता

आइटीबीपी कॉन्स्टेबल (पॉनियर) भर्ती के लिए आवेदन हेतु उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण किया होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों को रिक्तियों से सम्बन्धित ट्रेड में एक साल का आइटीआइ प्रमाण-पत्र प्राप्त किया होना चाहिए। उम्मीदवारों की आयु आवेदन की आखिरी तारीख यानि 17 सितंबर 2022 को 18 वर्ष से कम और 23 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। अधिकतम आयु सीमा में विभिन्न आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को छूट दी गई है, अधिक जानकारी व अन्य विवरणों के लिए आइटीबीपी कॉन्स्टेबल भर्ती 2022 विज्ञापन लिंक पर जाएं।

Related Articles

Back to top button