बिजनेस

आज एलपीजी सिलेंडर के नए रेट हुए जारी, जानिए अपने शहर के रेट

LPG Price 1st October: ऑयल डिस्ट्रीब्यूशन कंपनियों ने आज 1 अक्टूबर से महानगरों में 19 Kg के कमर्शियल LPG सिलेंडर की कीमतों में कटौती की है. इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड की वेबसाइट के मुताबिक, LPG के इस सिलेंडर की कीमतों में 37.50 रुपये प्रति यूनिट तक की कटौती की गई है.

आपको बता दें कि पिछले महीने की पहली तारीख को भी कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कटौती की गई थी. हाल ही में हुई सरकारी समीक्षा के बाद होटल, रेस्टोरेंट्स के कारोबारियों की लागत कुछ कम होने की उम्मीद है. नई दरें तुरंत प्रभाव से लागू हो गई हैं.

त्योहारी सीजन में राहत

इस फेस्टिवल सीजन में एलपीजी सिलेंडर के दामों में सरकार ने बड़ी राहत दी है. हालांकि यह बड़ी राहत सिर्फ कमर्शियल सिलेंडर में ही दी गई है. आपको बताते चलें कि घरेलू रसोई गैस सिलेंडर में कोई बदलाव नहीं किया गया है. तेल कंपनियों द्वारा साझा की गई जानकारी के मुताबिक आज से दिल्ली में 19 किलो के कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1,885 रुपये के बजाय 1,859 रुपये होगी. इंडियन ऑयल के मुताबिक इसी तरह, कोलकाता में 19 किलो के एलपीजी सिलेंडर का दाम 1,995.50 रुपये के बजाय 1,959 रुपये होगा. वहीं अब देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में एक कमर्शियल LPG सिलेंडर 1,811.50 रुपये तो चेन्नई में 2,009.50 रुपये का मिलेगा.

घरेलू सिलेंडर के रेट

आपको बता दें कि देश की गैस कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडरों के दाम तय करती हैं. IOCL के मुताबिक, आज एलपीजी सिलेंडर के दाम घटे हैं. जबकि, 14.2 किलो वाला घरेलू एलपीजी सिलेंडर 6 जुलाई के रेट पर ही मिल रहा है. 6 जुलाई को घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 50 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी. फिलहाल तो राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में घरेलू गैस का एक सिलेंडर 1053 रुपये में मिल रहा है.

नेचुरल गैस के दाम बढ़े

दुनिया भर में नेचुरल गैस की कीमतों में काफी बढ़त देखने को मिल रही है. जिससे आगे एक बार फिर कीमतों में कुछ दबाव देखने को मिल सकता है. वहीं नेचुरल गैस की कीमतों में तो रिकॉर्ड 40 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. बढ़ी हुई दरें आज से यानी एक अक्टूबर से लागू हो गई हैं, जो 31 मार्च 2023 तक जारी रहेगी. नेचुरल गैस की दरों में बढ़ोतरी की वजह से पीएनजी (PNG) और सीएनजी (CNG) के दाम बढ़ने की आशंका है.

Related Articles

Back to top button