वाराणसी में फिल्म फेस्टिवल होने जा रहा, यहाँ जानें तारीख

वाराणसी में इस बार चार दिनों तक फिल्म फेस्टिवल होने जा रहा है। जिसमें 15 से 18 अक्टूबर के बीच बनारस के लोगों को भारत समेत 14 देशों की 70 फिल्में देखने का मौका मिलेगा। इस इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल का आयोजन नागरी नाटक मंडली ट्रस्ट और मर्णिकर्णिका इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ट्रस्ट की ओर से किया गया है। 

इस साल दशहरा और दीवाली के मेलों के बीच फिल्मों का भी मेला लगेगा। नागरी नाटक मंडली के ट्रस्टी डॉ. अजीत सहगल ने बताया कि दुनियाभर से कुल 130 फिल्में फेस्टिवल के लिए आई थीं। स्क्रीनिंग के बाद 70 फिल्मों को चुना गया था। इनमें हिंदी, अंग्रेजी समेत कई अन्य विदेशी भाषाओं की फीचर फिल्में, भारतीय भाषाओं की फिल्में और शॉर्ट फिल्में भी हैं। इस फेस्टिवल की परिकल्पना सुमित मिश्रा ने की थी। वहीं इस फेस्टिवल के उद्घाटन समारोह के चीफ गेस्ट अभिनेता संजय मिश्रा होंगे।

पूर्वांचल नाम से बनाई गई अलग कैटेगरी

मणिकर्णिका इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ट्रस्ट के सुमित मिश्र ने बताया कि अत्यंत सीमित संसाधनों में शॉट फिल्मों का निर्माण करने वाले फिल्मकारों के लिए पूर्वांचल नाम से अलग कैटेगरी रखी गई है। दरअसल पर्याप्त संसाधनों और बजट के साथ बनाई जाने वाली फिल्मों को कई फिल्मों की भीड़ के बीच पुरस्कृत होना कठिन था। अलग कैटेगरी से स्थानीय फिल्मकारों को मंच के साथ उनके काम का सही मूल्यांकन भी हो सके

सुमित मिश्र ने बताया कि चार दिवसीय समारोह के दौरान दो हॉल में दो फिल्मों का प्रदर्शन एक साथ किया जाएगा। कई विदेशी निर्देशक और अभिनेता भी इसमें शामिल होंगे। अब तक जिन कलाकारों की सहमति मिल चुकी है उनमें समापन समारोह के दौरान चर्चित कलाकार श्रुति उल्फत, ‘चक्रव्यू’ और ‘मनमोहिनी’ में लीड रोल करने वाले अंकित सिवाच चारों दिन रहेंगे। निर्देशक सीमा देसाई, सीनियर प्रोडक्शन डिजाइनर जैन देशमुख, पद्मश्री सोमा घोष भी समापन समारोह में शामिल होंगी।

इन देशों की फिल्मों को किया गया है शामिल 

भारत के अलावा स्पेन, उजबेकिस्तान, टर्की, फिलीपींस, यूनाइटेड किंगडम, यूक्रेन, स्वीट्जरलैंड, रूस, पुर्तगाल, फ्रांस, कनाडा, आस्ट्रिया और अमेरिका के फिल्मों को फिल्म फेस्टिवल में दिखाई जाएंगी।

सुमित मिश्रा कौन हैं

सुमित मिश्रा मूलत: दरभंगा (बिहार) के रहने वाले हैं। उन्होंने वर्ष 2000 में बीएचयू के दृश्य कला संकाय से बीएफए किया था। उसके बाद फिल्म प्रोडक्शन डिजाइनिंग के सिलसिले में मुंबई में बस गए। कुछ समय बाद निर्देशन भी शुरू किया। अब तक उन्होंने चार फिल्में बनाई हैं। इनमें तीन फिल्में मिल कर 37 अवार्ड जीत चुकी हैं। इनमें दो शॉट फिल्में ‘अमृता और मैं’ तथा ‘खिड़की’ हैं। फीचर क नाम अगम हैं जिसमें राहुल बग्गा, रीता बेरी, अस्मित कुंदल आदि ने प्रमुख किरदार निभाए हैं।

Related Articles

Back to top button