इन तरीकों को अपना कर बढ़ाएं दाल का स्वाद

Cooking Tips to Make Dal More Tasty : बच्चों को दाल अच्छी नहीं लगती। उन्हें बहुत मुश्किल से दाल खिलानी पड़ती है। ऐसे में आप इन तरीकों से दाल को और ज्यादा टेस्टी बना सकते हैं। ये तरीके बहुत आसान हैं।

मानसून के दिनों में हमें सब्जियों की बजाय ज्यादा दालों का सेवन करना चाहिए लेकिन दाल खा-खाकर भी ज्यादातर लोगों का मन ऊब जाता है। खासकर बच्चों को दाल अच्छी नहीं लगती। उन्हें बहुत मुश्किल से दाल खिलानी पड़ती है। हम सभी जानते हैं कि दालें प्रोटीन से भरपूर होती हैं। ऐसे में जो लोग नॉनवेज नहीं खाते, उन्हें प्रोटीन की पूर्ति के लिए दाल जरूर खाने चाहिए। आज हम आपको बता रहे हैं कि आप दालों को कैसे पौष्टिक और स्वादिष्ट बना सकते हैं।

फ्राई दाल
बच्चों को अगर दाल पसंद नहीं आती, तो आप उन्हें फ्राई दाल खिला सकते हैं। किसी भी दाल को नमक, मिर्च और हल्दी डालकर उबाल लें। अब पैन में जीरा, सूखी लाल मिर्च डालकर चटकाएं। इसके बाद कटे प्याज और फिर टमाटर डालकर भून लें। अब इसमें गरम मसाला डालकर इसे भूनकर दाल पलट दें। आपकी फ्राई दाल तैयार है।

राजमा दाल
आप दाल में राजमा डालकर भी पका सकते हैं। बच्चों को राजमा बहुत पसंद होते हैं इसलिए आप किसी भी दाल में एक मुट्ठी राजमा डालकर इसे पका सकते हैं। इससे दाल का स्वाद और पोषण दोनों बढ़ जाएगा।

क्रिस्पी आलू दाल
बच्चों को दाल खिलाने का यह भी अच्छा तरीका है। आप दाल  को बना लें। इसके बाद आलू काटकर इसे सरसों के तेल या जैतून के तेल में तल लें। अब इस पर थोड़ा सा चाट मसाला डालकर दाल के कटोरे में इसे बच्चों को सर्व करते टाइम डाल दें। बच्चे बड़े मजे से इसे खाएंगे।

घीया चना दाल
आप चने की दाल बनाते समय इसमें घीया भी डाल दें। इससे दाल का स्वाद भी बढ़ जाएगा। उबलने के बाद इस दाल को भी फ्राई कर दें। बच्चों को दोनों चीजों का पोषण मिलेगा।

काले चने और चना दाल
आप बच्चों को चना दाल में काले चने डालकर भी खिला सकते हैं। बच्चों को यह दाल भी बेहद पसंद आएगी। इससे दाल का स्वाद भी बढ़ जाएगा और बच्चों को सब्जी भी खाने को मिल जाएगी।

Related Articles

Back to top button