लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

शाम को एक्सरसाइज करने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. आइए बताते हैं…

आइए बताते हैं...

एक्सरसाइज का क्रेज आज-कल जोरों पर है. जब योग का अंतर्राष्ट्रीयकरण हुआ है, तभी से योग और व्यायाम के फायदे दुनिया जान रही है. एक बड़ा वर्ग है जिसने पिछले कुछ सालों में एक्सरसाइज को अपने डेली रुटीन में शामिल किया है. लेकिन कई लोग हैं जो वक्त की कमी के चलते एक्सरसाइज (Exercise) नहीं कर पाते हैं. आमतौर पर लोगों को गलतफहमी होती है कि एक्सरसाइज सुबह ही की जा सकती है. सुबह के समय कम लोग ही वर्कआउट (Workout) के लिए वक्त निकाल पाते हैं. ऐसे में एक बड़ा तबका है जो एक्सरसाइज करने की इच्छा होते हुए भी इसे अवॉइड करता है. लेकिन ऐसा सोचना बिल्कुल गलत है. अगर सही तरीके से एक्सरसाइज की जाए तो शाम को भी करना लाभकारी होता है. 

आइए जानते हैं कि शाम को एक्सरसाइज करने के क्या फायदे होते हैं?

स्ट्रेस से छुटकारा

भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल की वजह से आजकल कई लोग स्ट्रेस में रहते हैं. एक्सरसाइज या योग करने से स्ट्रेस से छुटकारा मिलता है. व्यायाम करने से हमारे अंदर पॉजिटिव एनर्जी आती है. अगर रोजाना शाम को एक्सरसाइज की जाए तो दिनभर का स्ट्रेस दूर हो सकता है और आप मेंटली फिट रहते हैं. इससे तनाव दूर हो जाता है.

ज्यादा फायदा

सुबह एक्सरसाइज करने से पहले वॉर्म अप करना जरुरी होता है. क्योंकि सुबह नींद से उठने पर हमारे अंग एकदम रिलेक्सिंग अवस्था में होते हैं. लेकिन अगर शाम को एक्सरसाइज की जाए तो किसी तरह के वॉर्म अप की जरुरत नहीं पड़ती है. ऐसे में हमारी पूरी एनर्जी एक्सरसाइज में लगती है तो हमारा वक्त भी बचता है और एनर्जी भी. वॉर्म अप की एनर्जी बची रह जाती है और एक्सरसाइज का ज्यादा फायदा मिलता है.

बोन्स होंगी मजबूत

दिन भर काम करने की वजह से हड्डियों में तनाव होता है जिसे शाम की एक्सरसाइज से दूर किया जा सकता है. शाम को एक्सरसाइज दिन भर की थकान और कमजोरी से भी राहत पहुंचाती है. बोन्स की मजबूती के लिए शाम को व्यायाम करना बहुत फायदेमंद है. शाम की एक्सरसाइज से मसल्स को भी फायदा पहुंचता है.

नींद की परेशानी होगी दूर

अगर आपको नींद नहीं आती है तो रोज शाम की एक्सरसाइज फायदा कर सकते हैं. आजकल ज्यादातर लोग कंप्यूटर स्क्रीन पर या फिर बैठे-बैठे काम करते हैं इसलिए फिजीकल एनर्जी बची रहती है और नींद नहीं आती है. शाम के वक्त एक्सरसाइज करने से बॉडी थोड़ा थक जाती है, जिससे उसे आराम की जरुरत होती है, इसलिए जल्दी नींद आ जाती है. शाम की एक्सरसाइज से नींद से जुड़ी परेशानी दूर हो सकती है.

ब्लड सर्कुलेशन होगा बेहतर

रोज शाम को एक्सरसाइज करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. इससे कई सारी बीमारियां होने के चांसेस कम हो जाते हैं. आप हेल्दी और खुश रहते हैं.

जरुरी सावधानियां

शाम की एक्सरसाइज भी उतनी ही फायदेमंद है जितनी सुबह की लेकिन कुछ जरुरी बातें हैं एक्सरसाइज के पहले जिनका ध्यान रखना चाहिए.

Related Articles

Back to top button