स्वाद के साथ स्वास्थ के लिए भी बेहद फ़ायदेमंफ है पालक-पनीर

हम आपको बता दें पालक पनीर खाने से सिर्फ भोजन का स्वाद ही नहीं बढ़ता है, बल्कि इससे कई तरह के फायदे भी होते हैं। आज हम आपको पालक-पनीर खाने के फायदों के बारे में बता रहे हैं, जिनके बारे में जानकर आप पालक पनीर नियमित रुप से खाना शुरू कर देंगे।

यह होते है इसके फायदे 

आपको बता दें यह डिश आपकी पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है। विशेषयज्ञों के अनुसार, पनीर में प्रोटीन होता है जिसे शरीर आसानी से पचा लेता है। पालक पेट की आंतों में म्यूकस जमा होने से रोकती है जिससे कि पाचन क्रिया ठीक बनी रहती है। इसी के साथ पालक-पनीर में मैग्नीशियम, फॉलेट, विटामिन ए, विटामिन के, पोटैशियम, कैल्शियम और भी कई पोषक तत्व होते हैं। साथ ही पालक-पनीर के कैल्शियम और फास्फोरस से भरपूर होने के कारण ये दिल और मांसपेशियों के काम करने की प्रक्रिया पर काफी प्रभाव डालता है।

ऐसे फायदे पहुंचाता है पालक-पनीर 

जानकारी के लिए बता दें पालक-पनीर एक ऐसी डिश है जिसमें बहुत कम कैलोरी होती है। ये बहुत कम लोग जानते हैं कि इसमें बहुत कम मात्रा में फैट होता है। पालक की सबसे खास बात ये है कि इसे ज्यादा खाने पर भी आप बहुत कम कैलोरी लेते हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार पालक-पनीर में उच्च मात्रा में फाइबर होता है जो आपकी भूख को कंट्रोल करता है। इसलिए अगर आप फैट कट करना चाहते हैं तो यह आपके लिए काम आ सकता है।

 

Related Articles

Back to top button