ईरान के सुरक्षा बलों ने सरकार विरोधी प्रदर्शनों पर अपनी कार्रवाई की तेज

ईरान के सुरक्षा बलों ने शनिवार को सरकार विरोधी प्रदर्शनों पर अपनी कार्रवाई तेज कर दी, जिसके कारण दो लोगों की मौत हो गई।

ईरानी मानवाधिकार समूह हेंगा के अनुसार, सानंदाज में सुरक्षा बलों ने उसकी कार में सवार एक ड्राइवर की गोली मारकर हत्या कर दी, जबकि साक़्ज़ के एक स्कूल में दो शिक्षक घायल हो गए। हेंगा ने कहा कि एक अन्य प्रदर्शनकारी को आइआरजीसी सुरक्षा बलों ने पेट में गोली मार दी और उसकी मौत हो गई।

हेंगा के अज़हिन शेखी ने सीएनएन को बताया, सानंदाज और साक़्ज़ के स्कूलों में छात्रों ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया। फिर, सरकारी बलों ने साक़्ज़ के एक स्कूल पर हमला शुरू कर दिया।

ईरान के सुरक्षा बलों ने प्रदर्शनकारियों पर गोली चलाई और सानंदाज और साक़ेज़ के कुर्द शहरों में आंसू गैस का इस्तेमाल किया और ताजा विरोध प्रदर्शनों में हफ्तों तक देशव्यापी प्रदर्शनों ने गति पकड़ी। हेंगा ने कहा कि साकेज़, दिवांडारेह, महाबाद और सनंदाज में व्यापक हमले हो रहे हैं।

नार्वे-पंजीकृत हेंगॉ मानवाधिकार संगठन ईरान के कुर्द क्षेत्र में मानवाधिकारों के उल्लंघन की निगरानी कर रहा है, जहां तीन सप्ताह पहले विरोध प्रदर्शन शुरू हुआ था, एक ईरानी कुर्द महिला महसा अमिनी की मौत के बाद, जबकि नैतिकता पुलिस की हिरासत में थी। साकेज उनका गृहनगर भी है।

सीएनएन ने बताया, इस बीच, तेहरान, कारज, एस्फहान, शिराज, करमान, मशहद, तबरीज़ और रश्त सहित देश भर में अन्य स्थानों पर भी विरोध प्रदर्शन जारी है।

तेहरान में एक ऑल-गर्ल्स संस्थान, अलज़हरा विश्वविद्यालय में बोलते हुए, ईरानी राष्ट्रपति अब्राहिम रायसी ने देश भर में नवीनतम दंगों पर टिप्पणी की। सीएनएन ने बताया, यह स्पष्ट नहीं है कि राष्ट्रपति के विश्वविद्यालय में रहने के दौरान विरोध हुआ था या नहीं।

यूएस-वित्त पोषित रेडियो फरदा को प्रदान किए गए वीडियो में दंगा पुलिस को तेहरान में एक युवती की पिटाई करते हुए भी दिखाया गया है।

विरोध प्रदर्शन शुरू होने के बाद से मरने वालों की कुल संख्या सरकार, विपक्षी समूहों, अंतरराष्ट्रीय अधिकार संगठनों और स्थानीय पत्रकारों के अनुसार अलग-अलग है।

नॉर्वे, ईरानएचआर में स्थित एक ईरान-केंद्रित मानवाधिकार समूह ने पूरे ईरान में 154 पर विरोध प्रदर्शन शुरू होने के बाद से मौतों की संख्या की गणना की। ह्यूमन राइट्स वॉच ने कहा कि 31 सितंबर तक, ईरानी राज्य-संबद्ध मीडिया ने मौतों की संख्या 60 रखी।

Related Articles

Back to top button