जानें कसूरी मेथी का सेवन करने के फायदे

खाने का स्वाद बढ़ाना हो या फिर सेहत की हो बात, कसूरी मेथी का इस्तेमाल ज्यादातर हर घर में किया जाता है। कसूरी मेथी में कैल्शियम, आयरन और विटामिन-सी के अलावा कार्बोहाइड्रेट और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण भी मौजूद होते हैं। जो व्यक्ति को कई तरह के इंफेक्शन से बचाते हुए त्वचा और बालों से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करने में मदद करते हैं। कसूरी मेथी में मौजूद हिलींग इफेक्ट शरीर की सूजन और दर्द में भी राहत पहुंचाता है। आइए जानते हैं गुणों से भरपूर कसूरी मेथी को रोजाना अपनी डाइट में शामिल करने से मिलते हैं कौन से गजब के फायदे ।

कसूरी मेथी के फायदे-
कब्ज-एसिडिटी में फायदेमंद-

कसूरी मेथी का नियमित सेवन करने से कब्ज, दस्त, एसिडिटी और दर्द जैसी पेट से जुड़ी कई समस्याओं से राहत मिलती है। इतना ही नहीं कसूरी मेथी में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेट्री और विटामिन-सी जैसे गुण पेट की एलर्जी को भी कम करने के साथ कन्जेशन को भी दूर करते हैं।

त्वचा के लिए
कसूरी मेथी में मौजूद विटामिन-सी और आयरन त्वचा का इंफेक्शन से बचाव करते हैं। इतना ही नहीं यह उन बैक्टीरिया को भी नष्ट करने में मदद करता है, जो डार्क सर्कल, पिंपल्स और मुंहासों की समस्या का कारण बनते हैं। 

बालों के लिए फायदेमंद-
कसूरी मेथी बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें आयरन और कार्बोहाइड्रेट होता है जो बालों को जड़ से मजबूती देता है और सिर की त्वचा में होने वाली खुजली को भी कम करता है। इसके नियमित उपयोग से डैंड्रफ की समस्या भी कम होती है।

कोलेस्ट्रॉल रखें कंट्रोल-
कसूरी मेथी एथेरोस्क्लेरोसिस को कम करने में भी सहायता करती है। लिपिड फ्लकचुएशन से पीड़ित रोगियों को इस जड़ी बूटी से बेहद लाभ होता है। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है।

डायबिटीज करे कंट्रोल-
कसूरी मेथी में हिलिंग इफेक्ट होता है जो ग्लुकोज मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित रखता है। यह एक एंटी-डाबेटिक एलिमेंट की तरह काम करता है जो टाइप-2 डायबिटीक से ग्रसित लोगों के लिए फायदेमंद होता है।

Related Articles

Back to top button