गोरखपुर एयरपोर्ट पर एम्बुलेंस की सुविधा स्वाथ्य विभाग कराएगा मुहैया, जानें पूरी डिटेल …

गोरखपुर एयरपोर्ट पर सेवाओं का विस्तार करने के क्रम में यहां से 24 घंटे एम्बुलेंस की उपलब्ध कराने की कवायद शुरू हो गई है। एयरपोर्ट के लिए एम्बुलेंस की सुविधा स्वाथ्य विभाग मुहैया कराएगा। इसमें जरूरी संसाधन भी स्वाथ्य विभाग उपलब्ध कराएगा। यहां 24 घंटे एम्बुलेंस सेवा उपलब्ध हो जाने से किसी भी इमरजेंसी में यात्रियों को मेडिकल सेवा तो मिलेगी ही, साथ ही यहां काम करने वाले कर्मचारियों को भी इससे फायदा होगा। संभावना जताई जा रही है कि नए साल में यह सेवा शुरू हो जाएगी।

निर्माणाधीन दूसरा टर्मिनल जनवरी तक तैयार हो जाएगा। यहां फ्लाइटों की संख्या 13 तक पहुंच गयी है। यात्रियों का लोड भी यहां अधिक बढ़ रहा है। ऐसे में यात्री सुविधाओं को बढ़ाने की कवायद तेज हो गई है। यहां से चलने वाली टैक्सी और रिक्शा को एयरपोर्ट से अटैच किया जाएगा और उन्हें कूपन देकर संचालित किया जाएगा। इसमें रूटवार किराया फिक्स किया जाएगा ताकि यात्रियों को किराए को लेकर कोई परेशानी न हो। एयरपोर्ट पर आने वाले यात्रियों के वाहन रेलवे की भूमि पर ही पार्क हों इसके लिए विशेष प्रबंध किए जा रहे हैं।

दो तल का होगा नया टर्मिनल
इस टर्मिनल में स्वचालित सीढ़ियां, टिकट काउंटर, चेकइन काउंटर के साथ ही कैफेट एरिया, कॉफी शॉप, छोटे-छोटे अन्य शॉप के साथ ही एटीएम भी लगाए जाएंगे। पुराने टर्मिनल में 200 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था है। नया टर्मिनल दो तल का होगा जिसमें एक साथ 300 लोग बैठ सकेंगे। परिसर में 10 चेकिंग काउंटर होंगे और आगमन हाल में सामान लेने के लिए दो बेल्ट लगेंगे।जनवरी में नए टर्मिनल की होगी शुरुआत
करीब-करीब बन चुके एयरपोर्ट के दूसरे टर्मिनल की शुरुआत जनवरी से हो जाएगी। 11 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे नए टर्मिनल भवन का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। इसके बन जाने से एयरपोर्ट की क्षमता भी बढ़ जाएगी। यहां एक साथ 500 यात्रियों के बैठ सकेंगे। वर्तमान में एक बार में महज 200 यात्री ही चेक इन कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button