अंडों का सेवन दिल की बीमारी का ख़तरा भी बढ़ा सकता है, जानें कैसे ..

अंडे हम में से कई लोगों की डाइट का अहम हिस्सा होते हैं। इन्हें सुबह के नाश्ते के अलावा, मेनकोर्स मील और स्नैक के तौर पर भी खाया जाता है। इसके पीछे वजह यह है कि अंडे को बनाना आसान तो होता ही है, साथ ही समय भी ज़्यादा नहीं लगता। इसके अलावा अंडे कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन्स और कई तरह के पोषक तत्वों से भरा होता है, जो हमारी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को फायदा पहुंचाते हैं।

अंडे खाने के कई फायदे..

पोषक तत्वों से भरा होता है अंडा

अंडे भले ही साइज़ में छोटे होते हैं, लेकिन यह पोषक तत्वों से भरपूर भी होते हैं। एक उबले हुए अंडे में 77 कैलोरीज़ होती हैं, साथ ही इसमें विटामिन-ए, बी5, बी12, डी, ई, के, बी6, फोलेट, फॉसफोरस, सेलेनियम, कैल्शियम, ज़िंक, प्रोटीन की अच्छी मात्रा भी होती है।

आंखों की सेहत के लिए फायदेमंद

अंडे की ज़र्दी में ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन की अच्छी मात्रा होती है, जो मददगार एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो कैटारैक्ट के जोखिम को कम करने के साथ उम्र के साथ आंखों को कमज़ोर होने से बचाते हैं।

कोलीन से भरपूर 

अंडों में कोलीन, एक वॉटर-सॉल्यूबल विटामिन होता है, जो दिमाग के विकास में मददगार साबित होता है।

अमीनो एसिड्स का बड़ा स्त्रोत

मांसपेशियों और शरीर की ताकत के लिए प्रोटीन और अमीनो एसिड्स बेहद ज़रूरी होते हैं। एक अंडे में 6 ग्राम प्रोटीन के साथ अमीनो एसिड भी होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कोम करने के साथ, हड्डियों को ताकत देते हैं, वज़न को मैनेज करने में मदद करते हैं और मांसपेशियों को बढ़ाते हैं।

क्या अंडे खाने के नुकसान भी हैं?

अंडों को डाइट में शामिल करने के कई फायदे ज़रूर हैं, लेकिन साथ ही अगर इनका सेवन ज़्यादा कर लिया जाए, तो सेहत को नुकसान भी पहुंच सकता है। अंडे की ज़र्दी LDL यानी बैड कोलेस्ट्रॉल से भरी होती है, जो हाई ब्लड प्रेशर और दिल के दौरे का ख़तरा बढ़ाता है। अमेरिका के आहार से जुड़ी गाइडलाइन्स के अनुसार, जो लोग दिल की बीमारी से जूझ रहे हैं, उन्हें ऐसी चीज़ों का सेवन कम करना ( दिन में 200 एमजी) चाहिए जिसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज़्यादा हो।

Related Articles

Back to top button