नदियों के किनारे किसी भी तरह का कोई नया निर्माण न होने देने के दिए गए निर्देश, मुख्य सचिव ने कहा..

राज्य स्तरीय गंगा समिति की बैठक में मुख्य सचिव डा. एसएस संधु ने नदियों के किनारे किसी भी तरह का कोई नया निर्माण न होने देने के निर्देश दिए। सचिवालय में हुई बैठक में मुख्य सचिव ने कहा कि नदियों के किनारे नए निर्माण कार्यों को किसी भी सूरत में अनुमति न दी जाए। जो काम पहले हो चुके हैं, उन्हें नष्ट किए जाने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। नए निर्माण न हों, इसके लिए हर माह ड्रोन से वीडियोग्राफी की जाए। वीडियोग्राफी का डाटा, डाटा सेंटर में संकलित किया जाए। उत्तराखंड में सभी सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का सोशल ऑडिट कराया जाएगा।

मुख्य सचिव डा.एसएस संधु ने राज्य स्तरीय गंगा समिति की 14 वीं बैठक में गंगा किनारे बसे शहरों में भी सेप्टेज मैनेजमेंट की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। गंगा में ड्रेनेज का गंदा पानी किसी भी सूरत में न जाए। सभी एसटीपी का सोशल ऑडिट कराया जाए। सोशल ऑडिट में स्थानीय लोगों से भी उनके विचार लिए जाएं।

ऋषिकेश में विकसित हो रहा पर्यटन सर्किट
बैठक में बताया गया कि गंगा के किनारे ऋषिकेश में पर्यटन सर्किट के विकास को व्यापक योजना तैयार की गई है। हर की पौड़ी, हरिद्वार में गंगा आरती के लिए ऑडियो वीडियो सुविधा विकसित की जा रही है। नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत ऋषिकेश के त्रिवेणी घाट और हरिद्वार में चंडी घाट पर गंगा पर एक संग्रहालय स्थापित किया गया है।

Related Articles

Back to top button