उत्तराखंड में आज मैदानी इलाकों में घने कोहरे का येलो अलर्ट जारी, बारिश-बर्फबारी पर पढ़ें अपडेट ..

उत्तराखंड में मौसम विभाग ने दो और तीन जनवरी को मैदानी इलाकों खासकर हरिद्वार और ऊधमसिंहनगर में घने कोहरे का येलो अलर्ट जारी किया है। वहीं पहाड़ी इलाकों में मौसम साफ बने रहने का पूर्वानुमान जारी किया है। अगले कई दिनों तक बारिश के आसार प्रदेश में नहीं है, जिसके चलते सूखी ठंड पड़ने की आशंका है।

सुबह-शाम कोहरे के आगोश में देहरादून
देहरादून में भी सुबह-शाम कोहरा परेशान कर रहा है। शहर के बाहरी इलाकों हरिद्वार बाईपास, आईएसबीटी, रायपुर, बालावाला, प्रेमनगर आदि क्षेत्रों में कोहरा पड़ रहा है और सड़के गीली हो जा रही है। धूप भी बाद में निकल रही है। जिससे ठंड भी बढ़ जा रही है और हादसों का खतरा बना है। देहरादून का तापमान अधिकतम 20.6 और न्यूनतम 6.3 डिग्री दर्ज किया गया।

पछुवादून में कोहरे और ठंड से छूटी लोगों की कंपकंपी
विकासनगर में सोमवार को एक बार फिर कोहरे ने समूचे पछुवादून को अपनी आगोश में ले लिया। रात खुलते ही पूरा पछुवादून कोहरे की चादर में लिपट गया। जिसके चलते कड़ाके की ठंड ने लोगों की परेशानियां बढ़ा दी । कोहरे के कारण हाईवे से लेकर गांव मोहल्लों और कस्बों की सड़कों पर यातायात प्रभावित रहा।

कोहरे और कड़ाके की ठंड के चलते सुबह दस बजे तक लोग घरों में ही दुबके रहे। इस दौरान लोगों को अंगीठी और हीटर का सहारा लिया। पछुवादून क्षेत्र के डाकपत्थर, विकासनगर, हरबर्टपुर, सहसपुर, सेलाकुई, सुद्धोवाला सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में सोमवार सुबह दस बजे तक कोहरा छाया हुआ था।

कोहरे के चलते लोगों वाहनों की लाइटों को जलाकर चलना पड़ा। हाईवे से लेकर ग्रामीण कस्बों, गली मोहल्लों की सड़कों पर यातायात पूरी तरह से प्रभावित रहा। सड़कों पर कुछ दिखाई नहीं दे रहा था। पछुवादून में सुबह के समय तापमान दस से बारह डिग्री तक रहा। कड़ाके की ठंड के मारे लोग घरों से बाहर नहीं निकल पाए।

घरों के अंदर ही लोग रजाइयां ओढ़कर हीटर व अंगीठी के सहारे ठंड से बचाव करते रहे। सुबह दस बजे तक बाजारों में भी सन्नाटा पसरा रहा। बाजारों में आवाजाही लगभग ठप रही। इक्का दुक्का लोग जो आ जा रहे थे वे सडकों किनारे जल रहे अलावों का सहारा लेते रहे।

दस बजे के बाद कोहरा छंटना शुरु हुआ और धूप निकली। लेकिन धूप इतनी हल्की थी कि शीतलहर चलने के कारण लोग धूप सेंकने को घरों से बाहर नहीं निकल पाए। दिनभर हल्की धूप खिली रही। लेकिन धूप में गर्मी कम होने व ठंडी हवायें चलने के कारण लोग घरों से बाहर नहीं निकले।

ठंड से बचने के लिए अधिकांश लोग घरों में ही डटे रहे और ठंड से बचने का प्रयास करते रहे। क्षेत्रवासी मनोज कुमार, सुरेश चौहान, दीपक रावत और मुकेश ने कहा कि अन्य दिनों की अपेक्षा आज ठंड कुछ ज्यादा ही नहीं। धूप भी पर्याप्त मात्रा में नहीं खिल पाई। इससे दिक्कतें और बढ़ गई।

Related Articles

Back to top button