इलायची खाने से मेमोरी बेहतर होती और इम्‍यून‍िटी बढ़ती है, जानते इसके कई लाभ-

इलायची का सेवन सेहत के ल‍िए फायदेमंद माना जाता है। इसकी लाजवाब खुशबू और स्‍वाद से लोग इसे आसानी से अपनी डाइट में शाम‍िल कर लेते हैं। डायटीश‍ियन और न्‍यूट्र‍िशन‍िस्‍ट तो इसकी तारीफ करते ही हैं, ज्‍योत‍िष विशेषज्ञ भी इसे आपकी सेहत के ल‍िए फायदेमंद बताते हैं। ज्‍योत‍िष शास्‍त्र की मानें, तो ग्रह-नक्षणों की दशा हर व्‍यक्‍त‍ि को प्रभाव‍ित करता है। ज्‍योत‍िष शास्‍त्र के कुछ उपाय ग्रहों को शांत और मजबूत करते हैं और इसका सीधा असर सेहत पर पड़ता है। एस्‍ट्रो व‍िशेषज्ञ ये मानते हैं क‍ि सुबह ऑफ‍िस या यात्रा पर जाने से पहले इलायची का सेवन करना चाह‍िए। सेहत की बात करें तो ऑफ‍िस या काम पर जाने के ल‍िए अच्‍छी याददाश्‍त की जरूरत होती है। याददाश्‍त बढ़ाने वाले गुण इलायची में पाए जाते हैं। ऑफ‍िस या यात्रा से पहले आपको तनाव या एंग्‍जाइटी महसूस होती है, तो भी इलायची का सेवन फायदेमंद माना जाता है। आगे लेख में जानेंगे सेहत के ल‍िए और ज्‍योत‍िष शास्‍त्र के मुताब‍िक इलायची के फायदे। 

सेहत के ल‍िए और ज्‍योत‍िष शास्‍त्र में इलायची के फायदे-

ज्योतिष विशेषज्ञ दीप‍िका बागडे के मुताब‍िक सुबह ऑफ‍िस जाने से पहले 1 इलायची का सेवन करना चाह‍िए। जो लोग ट्रेन, बस या हवाई यात्रा कर रहे हैं, उन्‍हें भी घर से न‍िकलने से पहले इलायची का सेवन करना चाह‍िए। ज्‍योत‍िष शास्‍त्र की मानें, तो इलायची का सेवन करने से शुक्र ग्रह की ऊर्जा बढ़ती है। शुक्र ग्रह को लग्‍जरी या धन लाभ का ग्रह भी माना जाता है। ज‍िन लोगों के काम में अड़चन हो रही है, उन्‍हें इलायची खाने की सलाह दी जाती है। आर्थ‍िक संकट से बाहर आने और काम में तरक्‍की के ल‍िए भी इलायची का सेवन फायदेमंद माना जाता है।

इस मौसम में क्‍यों फायदेमंद है इलायची का सेवन?-

सर्दि‍यों में लोग संक्रमण और बीमार‍ियों की चपेट में जल्‍दी आ जाते हैं। ज‍िन लोगों की रोग प्रत‍िरोधक क्षमता कमजोर होती है, उन्‍हें इलायची का सेवन का सेवन करना चाह‍िए। संक्रमण की चपेट में आने से सर्दी-जुकाम, फ्लू, बुखार, बैक्‍टीर‍ियल और फंगल इंफेक्‍शन आद‍ि समस्‍याएं होती हैं। इनसे बचने के ल‍िए इलायची फायदेमंद होती है। इलायची में एंटीमाइक्रोबि‍यल गुण होते हैं। हर द‍िन सुबह खाली पेट एक इलायची का सेवन कर सकते हैं।

क‍िन शारीर‍िक समस्‍याओं से बचाती है इलायची?

  • शरीर के व‍िषैले और हान‍िकारक पदार्थों को बाहर न‍िकालने के ल‍िए इलाचनी का सेवन फायदेमंद माना जाता है। 
  • इलायची का सेवन करने से ब्‍लड प्रेशर न‍ियंत्र‍ण में रहता है। ज‍िन लोगों को हाई बीपी की समस्‍या है, वो इसका सेवन करें।
  • दांतों में कैव‍िटी या सांसों में दुर्गन्‍ध है, तो इलायची का सेवन करना चाह‍िए।
  • फ्री रेड‍िकल्‍स की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए इलायची फायदेमंद होती है।
  • हृदय स्वास्थ्य और कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को कम करने के ल‍िए इलायची खा सकते हैं। 

Related Articles

Back to top button