बिहार बोर्ड की इंटर परीक्षा में हर केंद्र पर परीक्षार्थियों की सीटें रहेंगी चिन्हित, जानें पूरी डिटेल्स ..

बिहार बोर्ड की इंटर परीक्षा में हर केंद्र पर परीक्षार्थियों की सीटें चिन्हित रहेंगी। प्रत्येक छात्र का रोल नंबर उनके सीट पर लिखा मिलेगा। हर कक्षा में प्रश्न पत्र की संख्या, उत्तरपुस्तिका की संख्या और छात्रों के रोल नंबर के अनुसार स्थान चिन्हित किए जाएंगे। इसको लेकर सभी जिला शिक्षा कार्यालय द्वारा संबंधित परीक्षा केंद्रों पर तैयारी की जा रही है। कदाचार मुक्त परीक्षा और फर्जी छात्रों को आसानी से पकड़ा जा सके, इसके लिए हर केंद्र पर यह व्यवस्था की जायेगी। बोर्ड द्वारा इस बार भी प्रश्न पत्र के दस सेट तैयार किए गए हैं। प्रश्न पत्र छात्रों को ऐसे बांटे जाएंगे, कि पहले के बाद ग्यारहवें स्थान पर बैठे छात्र को फिर पहला सेट मिले। 

इसके अलावा परीक्षा के दौरान प्री-प्रिटेंड उत्तर पुस्तिका छात्रों को दी जाएगी। इससे नाम, रोल नंबर, स्कूल का नाम, स्कूल कोड, विषय आदि लिखने में किसी तरह की त्रुटि न हो। इससे छात्रों का समय भी बचेगा और उन्हें प्रश्न पत्र पढ़ने का पूरा समय मिलेगा। ज्ञात हो कि इंटर की परीक्षा एक से 11 फरवरी तक चलेगी। प्रति दिन दो पालियों में परीक्षा होगी। इंटर परीक्षा में शामिल होने के लिए 13 लाख 18 हजार 439 परीक्षार्थियों ने फार्म भरा है।

ओएमआर उत्तर पत्रक की संख्या को लिखना है उत्तरपुस्तिका पर बोर्ड की मानें तो 50 प्रश्नों के उत्तर ओएमआर उत्तर पत्रक पर देने हैं। यह पत्रक वीक्षक द्वारा डेढ़ घंटे बाद ले लिए जाएंगे। छात्रों को ओएमआर उत्तरपत्रक की संख्या उत्तरपुस्तिका पर लिखनी होगी। इसका मिलान वीक्षक द्वारा किया जाएगा। उत्तरपुस्तिका मिलान में गड़बड़ी ना हो, इसके लिए यह व्यवस्था की गई है।

Related Articles

Back to top button