कच्ची या उबली हुई सब्जी, दोनों में से वजन घटाने के लिए कौन सी ज्यादा फायदेमंद?

हेल्दी और फिट रहने के लिए सब्जियों का सेवन करना बहुत जरूरी माना गया है। वजन घटाने के लिए भी अधिक मात्रा में सब्जियों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। सब्जियों में विटामिन, फाइबर और मिनरल्स समेत कई पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसके साथ ही, अधिकतर सब्जियों में कैलोरी की मात्रा भी कम होती है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। वेट लॉस के लिए पालक, मशरूम, ब्रोकली, कद्दू, गोभी, गाजर, बींस और खीरा जैसी सब्जियां बहुत फायदेमंद मानी जाती हैं। हालांकि, वजन घटाने के लिए सब्जियों से मिलने वाले लाभ इस बात पर भी निर्भर करते हैं कि आप सब्जियों का सेवन किस तरह कर रहे हैं। अक्सर लोगों के मन में इस बात को लेकर कन्फ्यूजन होता है कि वजन घटाने के लिए कच्ची सब्जियां खाएं या उबली हुई? आज एक लेख में न्यूट्रीशाला की डायटिशियन रक्षिता मेहरा से जानेंगे कि वेट लॉस के लिए किस तरह के सब्जी का सेवन करना चाहिए –

कच्ची या उबली हुई सब्जी, वजन घटाने के लिए कौन सी ज्यादा फायदेमंद है? –

डाइटिशियन रक्षिता के मुताबिक, वजन घटाने के लिए कच्ची और उबली, दोनों तरह की सब्जियों का सेवन किया जा सकता है। हालांकि, वेट लॉस के लिए कच्ची सब्जियों का सेवन अधिक फायदेमंद माना जाता है। दरअसल, सब्जियों को उबालते समय फाइबर व कुछ जरूरी पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। इसकी वजह से उबली सब्जियों की न्यूट्रीशन वैल्यू कम हो जाती है। वहीं, कच्ची सब्जियों में फाइबर व पोषक तत्व अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा, कच्ची सब्जियों में कैलोरी की मात्रा भी कम होती है। इसलिए, वेट लॉस के लिए कच्ची सब्जियों का सेवन करना अधिक अच्छा है। लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल भी नहीं है कि उबली हुई सब्जी खाने से आपको पोषण नहीं मिलेगा या वेट लॉस नहीं होगा। वेट लॉस के लिए आप सब्जियों को उबाल कर, रोस्ट करके या ग्रिल करके भी खा सकते हैं। बस आपको यह ध्यान रखना है कि सब्जियों को ज्यादा तेल में न पकाएं या डीप ड्राई न करें।

डाइटिशियन रक्षिता बताती हैं कि कुछ विशेष हेल्थ कंडीशंस में, जैसे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं में कच्ची सब्जियों को पचाना मुश्किल होता है। इसके अलावा, इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम और किडनी स्टोन की बीमारी में भी कच्ची सब्जियों से परहेज करने की सलाह दी जाती है। अगर आप भी ऐसी किसी समस्या से ग्रसित हैं, तो उबली या पकी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं।

वजन घटाने के लिए कच्ची सब्जी के फायदे –

  • कच्ची सब्जियों फाइबर से भरपूर होती हैं, जिसके कारण यह पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करती हैं। 
  • कच्ची सब्जियों का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। 
  • कच्ची सब्जियों में विटामिन, मिनरल व एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाते हैं। 
  • कच्ची सब्जियों का सेवन करने से शरीर में ऊर्जा का स्तर बेहतर होता है।
  • कच्ची सब्जियों का सेवन करने से शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में में मदद मिलती है।

Related Articles

Back to top button