दूध के इस्तेमाल से मेकअप को आसानी से हटाया जा सकता है, आइए जानते हैं इसके तरीकों के बारे में- 

दूध शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होने के साथ स्किन की भी कई समस्याओं को आसानी से दूर करता हैं। कई लोग चेहरे पर दूध लगाते है। जिससे ग्लोइंग स्किन मिलने के साथ पिंपल्स, एक्ने और झाइयां आदि की समस्याएं भी आसानी से दूर होती हैं। दूध में  विटामिन ए, डी, पोटेशियम, कैल्शियम, लैक्टिक एसिड और प्रोटीन आदि भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। इसको चेहरे पर इस्तेमाल करने से त्वचा की रंगत में निखार आने के साथ पिंपल्स और झाइयों की समस्या भी आसानी से दूर होती हैं। लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि दूध के इस्तेमाल से चेहरे के मेकअप को भी आसानी से हटाया जा सकता है। महिलाएं चेहरे का मेकअप हटाने के लिए कई बार बाजार में मिलने वाले केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। ये प्रोडक्ट्स महंगे होने के साथ कई बार स्किन पर मन मुताबिक रिजल्ट भी नहीं दें पाते। ऐसे में चेहरे से मेकअप हटाने के लिए दूध का इस्तेमाल किया जा सकता है। दूध में पाए जाने वाला लैक्टिक एसिड स्किन की गंदगी को साफ करके पोर्स को क्लीन करने में भी मदद करेंगे। दूध नैचुरल होने के साथ चेहरे पर इसे लगाने से किसी तरह का नुकसान भी नहीं होगा। आइए जानते हैं दूध से मेकअप कैसे हटाएं।

दूध और शहद

जी हां, दूध और शहद की मदद से चेहरे के मेकअप को आसानी से हटाया जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 3 चम्मच दूध में 1/2 चम्मच शहद को मिलाकर मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को कॉटन पर लगाकर हल्के हाथ से मेकअप को हटाएं। उसके बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश करें। इस तरह से मेकअप हटाने से चेहरे की सारी गंदगी साफ होने के साथ चेहरे को पोषण भी मिलेगा और त्वचा ग्लोइंग बनेगी।

दूध और एलोवेरा जेल

दूध और एलोवेरा जेल दोनों ही स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते है। चेहरे पर इन दोनों का इस्तेमाल करने के लिए 3 चम्मच दूध को लेकर 1/2 चम्मच एलोवेरा जेल को मिलाकर मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को कॉटन पैड पर लगाकर मेकअप को साफ करें। इस तरह से मेकअप साफ करने से स्किन चमकदार बनती है और पोर्स भी क्लीन होते हैं। 

दूध और गुलाब जल

दूध और गुलाब जल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इनके इस्तेमाल से मेकअप हटाने में मदद मिलती है। इनको चेहरे पर लगाने के लिए 2 चम्मच दूध में 2 चम्मच गुलाब जल को मिलाकर मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को कॉटन पैड की मदद से उस पर लगाएं और मेकअप को क्लीन करें। इस तरह से मेकअप हटाने से चेहरे का ग्लो बढ़ता है और मेकअप अच्छे से साफ होता है।

दूध और नींबू

दूध और नींबू क इस्तेमाल से भी मेकअप को साफ किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 2 चम्मच दूध और उसमें 1 से 2 बूंद नींबू के रस की मिला लें। अब इस मिश्रण से मेकअप को साफ करें। इस तरह से मेकअप साफ करने से स्किन के दाग-धब्बों को कम करने में भी मदद मिलेगी। 

दूध में ये चीजें मिलाकर आसानी से मेकअप को साफ किया जा सकता है। लेकिन ध्यान रखें इनका इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें।

Related Articles

Back to top button