रोज सुबह भीगी मूंगफली खाने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं, डायटीशियन से जानें 5 फायदे-

मूंगफली पोषण और कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होती हैं। हम सभी को मूंगफली का सेवन बहुत पसंद है, यह खाने में बहुत स्वादिष्ट होती है और सेहत के लिए फायदेमंद भी। हालांकि जिन लोगों को मूंगफली से एलर्जी होती है उन्हें इसके सेवन से बचना चाहिए। मूंगफली सुपरफूड माना जाता है, इसमें लगभग बादाम के समान ही पोषण होता है। प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन ई और हेल्दी फैट्स से भरपूर होती हैं। इसके अलावा यह जिंक, सेलेनियम और कॉपर की प्रचुर मात्रा होती है। जिससे इसका सेवन शारीरिक स्वास्थ्य से लेकर मानसिक, त्वचा और बालों की हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है।

हम सभी मूंगफली का सेवन भूनकर, अपने पकवानों में शामिल करके, इसका मक्खन बनाकर कई तरह से करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी पानी में भीगी मूंगफली का सेवन किया है? अधिकतर लोग यह नहीं जानते हैं कि अगर आप मूंगफली को रातभर के लिए पानी में भिगोकर रखते हैं, तो इससे इनमें मौजूद एंटी-न्यूट्रिएंट्स नष्ट हो जाते हैं और यह पचने में आसान हो जाती हैं। जिससे सेहत को इसके पूर्ण लाभ मिलते हैं। क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल की मानें तो अगर आप रोज सुबह भीगी हुई मूंगफली का सेवन करते हैं, तो इससे सेहत को कई लाभ मिलेंगे। इस लेख में हम आपको इससे मिलने वाले 5 जबरदस्त फायदे बता रहे हैं।

भीगी हुई मूंगफली खाने के फायदे-

1. स्वस्थ पाचन को मिलता है बढ़ावा

भीगी हुई मूंगफली का सुबह सेवन करने से पाचन क्रिया में सुधार होता है और पोषक तत्वों के अवशोषण में भी सुधार होता है। यह पेट की कई समस्याओं से भी आपको बचाता है।

2. मांसपेशियों को बनाए मजबूत

प्रोटीन से भरपूर होने की वजह से मांसपेशियों को बढ़ाने और उनके विकास के लिए भीगी मूंगफली खाना बहुत लाभकारी है। 100 ग्राम मूंगफली में लगभग 25 ग्राम प्रोटीन मौजूद होता है। प्रोटीन सेहत के लिए जरूरी मैक्रोन्यूट्रिएंट्स हैं।

3. दिल के लिए बहुत लाभकारी है

मूंगफली हेल्दी फैट्स से भरपूर होती है। यह कोलेस्ट्रॉल के नियंत्रण में भी मदद करती है। यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मददगार है और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाती है। जिससे आपको हृदय को पर्याप्त पोषण मिल पाता है और फंक्शन ठीक से करता है।

4. मस्तिष्क के लिए लाभकारी है

बादाम की तरह भीगी मूंगफली खाने से भी मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद मिलती है। यह याददाश्त में सुधार करती है और दिमाग तेज करती है।

5. त्वचा और बालों के लिए भी लाभकारी है

मूंगफली में त्वचा और बालों के लिए भी बहुत लाभकारी है। प्रोटीन और कई जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से यह आपको स्वस्थ त्वचा और बाल पाने में मदद करती है।

Related Articles

Back to top button