जेईई मेन 2023 के पहले चरण की परीक्षा में अभी की सर्वाधिक 95.79 फीसदी अटेंडेंस की गई दर्ज

जेईई मेन 2023 के पहले चरण की परीक्षा में अभी की सर्वाधिक 95.79 फीसदी अटेंडेंस दर्ज की गई। यह अभी तक रिकॉर्ड है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) जब से यह इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा आयोजित कर रहा है, तब से कभी पेपर-1 में इतनी अधिक अटेंडेंस दर्ज नहीं की गई। जेईई मेन 2023 पेपर-1 के पहले चरण के लिए 8.6 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था जिसमें 2.6 लाख छात्राएं और 6 लाख छात्र हैं। जेईई मेन पेपर-2 बीआर्क बी प्लानिंग के लिए 0.46 लाख ने रजिस्ट्रेशन कराया जिसमें 21000 छात्राएं और 25 हजार छात्र हैं। एनटीए ने गुरुवार को आंकड़े जारी कर बताया कि पेपर-1 में 95.49 फीसदी अटेंडेंस दर्ज की गई है और यह अभी तक का सर्वाधिक है।

परीक्षा 13 भाषाओं (अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू) में आयोजित की गई थी। पेपर एक (बीई/बीटेक प्रोग्राम) के लिए कुल 8,60,058 उम्मीदवारों में से 8,23,850 ने कंप्यूटर आधारित परीक्षा दी।

जेईई मेन रिजल्ट एक दिन पहले संभव
जेईई मेन रिजल्ट की अधिसूचित तिथि 7 फरवरी है। लेकिन टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक रिजल्ट एक दिन पहले यानी 6 फरवरी को जारी किया जा सकता है। रिजल्ट जारी होने पर स्टूडेंट्स इसे jeemain.nta.nic.in पर चेक कर सकेंगे। जेईई मेन की परीक्षा 24 जनवरी से एक फरवरी तक हुई थी। 

जेईई मेन आंसर-की पर कल तक आपत्ति दर्ज कराएं
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने गुरुवार देर शाम को आंसर की जारी कर दी। परीक्षार्थी आंसर की के साथ रिस्पॉन्स शीट अपने लॉगिन से देख सकते हैं। परीक्षार्थी आंसर की पर चार फरवरी तक आपत्ति दर्ज करवा सकते हैं। ऑब्जेक्शन करने के लिए कैंडिडेट को प्रति प्रश्न 200 रुपये फीस जमा करना होगा। ऑब्जेक्शन विंडो चार फरवरी शाम पांच बजे तक खुली रहेगी। आपत्ति दर्ज करने के साथ ही एक्सपर्ट कमेटी बैठक कर फैसला लेगी। इसके बाद फाइनल आंसर की जारी कर दिया जाएगा।

जेईई मेन जनवरी सत्र का रिजल्ट जारी होने के बाद दूसरे सत्र के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। वहीं, दूसरा सत्र अप्रैल में छह, आठ, 10, 11 और 12 तिथि को आयोजित किया जाना है। 

जेईई मेन पेपर-1 अंडरग्रेजुएट इंजीनियरिंग प्रोग्राम जैसे एनआईटी, आईआईआईटी में बीई, बीटेक और अन्य केंद्रीय वित्तपोषित तकनीकी संस्थानों (सीएफटीआई) में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है। जबकि जेईई मेन का पेपर दो देश में बी आर्क और बी प्लानिंग कोर्स में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है। जेईई मेन 2023 के लिए पास होने वाले उम्मीदवार जेईई एडवांस्ड 2023 में शामिल हो सकेंगे, जो देश के आईआईटी और अन्य प्रतिष्ठित कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाएगा। जेईई एडवांस्ड 2023 का आयोजन 4 जून को किया जाएगा और आवेदन की प्रक्रिया 30 अप्रैल से शुरू होगी।

Related Articles

Back to top button