सर्दियों के मौसम में मॉइस्चराइजर कब लगाना चाहिए जानें यहां ..

सर्दियों के मौसम में लोग गर्म पानी से नहाते हैं। इस वजह से कई तरह की स्किन प्रॉब्लम बनी रहती है जैसे ड्राई स्किन। हालांकि ज्यादातर लोग नहाने के बाद अपनी स्किन में मॉइस्चराइजर लगाते हैं। फिर भी यह उतना असरकार नजर नहीं आता है क्योंकि चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगाने का सही समय चुनना बहुत जरूरी है। अगर आप चाहते हैं कि मॉइस्चराइजर आपकी स्किन पर इफेक्टिव रहे और आपकी स्किन फ्लोलेस नजर आए, तो यह अवश्य जान लें कि नहाने के कितनी देर बाद स्किन को मॉइस्चराइज करें। 

नहाने के बाद

एक्सपर्ट्स की मानें तो मॉइस्चराइजर लगाने का सही समय नहाने के बाद होता है। हालांकि नहाने के तुरंत बाद मॉइस्चराइजर नहीं लगाना चाहिए। सबसे पहले आप अपनी स्किन को पूरी तरह तौलिए की मदद से पोंछ लें। ध्यान रहे कि स्किन में हल्की नमी बनी रहनी चाहिए। बहुत ज्यादा ड्राई स्किन पर भी मॉइस्चराइजर ज्यादा असरकार साबित नहीं होती है। हल्की नमी रहते हुए स्किन पर मॉइस्चराइजर लगाने से स्किन सॉफ्ट हो जाती है, और सॉफ्टनेस लंबे समय के लिए लॉक भी हो जाती है। नहाने के पांच मिनट के अंदर अपने फेस और बॉडी को पूरी तरह मॉइस्चराइज कर लें

फेस वॉश करने के बाद

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए पूरे दिन में सिर्फ एक बार मॉइस्चराइजर लगाना काफी नहीं होता है। क्योंकि दिन भर में फेस में धूल-मिट्टी चिपक जाती है, जिससे स्किन में मुंहासे या पिगमेंटेशन की प्रॉब्लम हो सकती है। दिन में दो से तीन बार फेस वॉश जरूर करना चाहिए। आप जितनी बार फेस वॉश करें, उतनी ही बार मॉइस्चराइजर लगाएं। लेकिन यहां भी इस नियम को याद रखें कि फेस वॉश करने के पांच मिनट के अंदर ही मॉइस्चराइजर अप्लाई करें।

मेकअप से पहले

अगर आप मेकअप करने वाली हैं तो इसके लिए भी आपको सबसे पहले अपने फेस को मॉइस्चराइजर की मदद से मॉइस्चराइज कर लेना चाहिए। ऐसा करने से स्किन पर मेकअप प्रोडक्ट के नेगेटिव असर नहीं पड़ते और स्किन में कील-मुंहासे आदि नहीं होते हैं। साथ ही स्किन में उम्र से पहले झाइयां और झुर्रियां नहीं पड़तीं।

स्क्रब करने के बाद

स्किन से गंदगी को पूरी तरह से रिमूव करने के लिए स्क्रब रेगुलर किया जाता है। लेकिन ज्यादातर लोग स्किन स्क्रब करने के बाद मॉइस्चराइजर नहीं लगाते हैं। जबकि ऐसा करने से स्किन की सॉफ्टनेस कम हो जाती है और स्किन ड्राई नजर आने लगती है। स्किन की सॉफ्टनेस बनाए रखने के लिए स्क्रब करने के कुछ देर बाद ही मॉइस्चराइजर का यूज करें। स्किन में नमी बरकरार रहेगी और त्वचा दमकती हुई भी नजर आएगी।

रात को सोने से पहले

रात को सोते समय हमारी स्किन एक किस्म का नेचुरल ऑयल रिलीज करती है, जो स्किन के लिए बहुत जरूरी है। मगर आजकल लेट नाइट शिफ्ट और देर तक काम करने का चलन बढ़ गया है। इस वजह से रात को प्रॉपर नींद नहीं हो पाती है, जिसका सीधा असर हमारी स्किन पर पड़ती है। स्किन को प्रॉब्लम से बचाने के लिए रात को सोने से पहले शॉवर लें या फिर अपने फेस को अच्छी तरह वॉश करें। इसके बाद कुछ समय का इंतजार करें। फिर मॉइस्चराइजर अप्लाई करें। 

Related Articles

Back to top button