अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो साइकिलिंग या रनिंग कर सकते हैं। जानें, क्या है ज्यादा फायदेमंद-

खराब खान-पान, जीवनशैली और बीमारियों की वजह से अधिकतर लोगों को मोटापे का सामना करना पड़ रहा है। दुनियाभर में कई लोग ऐसे हैं, जो अपने बढ़े हुए वजन से परेशान हैं। वजन कम करने के लिए, फिट और हेल्दी रहने के लिए अकसर लोग जिम में पसीना बहाते हैं। इसके अलावा कई लोग खाना-पीना तक कम कर देते हैं। वहीं, कई लोग वजन कम करने के लिए साइकिलिंग, रनिंग, वॉक आदि की भी हेल्प लेते हैं। ऐसे में उनके मन में अकसर सवाल आता है कि साइकिलिंग या रनिंग में से वजन घटाने के के लिए क्या अधिक फायदेमंद हो सकता है? या फिर वजन कम करने के लिए साइकिलिंग या रनिंग क्या है ज्यादा फायदेमंद? आइए, जानते हैं इसके बारे में-

वजन कम करने के लिए साइकिलिंग या रनिंग-

वैसे तो वजन कम करने के लिए साइकिलिंग और रनिंग दोनों ही मददगार साबित हो सकते हैं। लेकिन साइकिलिंग या रनिंग में से क्या अधिक कैलोरी बर्न करता है, या फिर कौन सी एक्सरसाइज बॉडी को टोन करने में मदद करती है। आपको बता दें कि जो भी एक्सरसाइज आप लंबे समय तक करते हैं, उससे आपको अधिक लाभ मिलता है। अगर आप साइकिलिंग की तुलना में रनिंग लंबे समय तक करते हैं, आपको रनिंग से अधिक लाभ मिलेगा। वहीं, अगर आप साइकिलिंग की तुलना में रनिंग कम समय के लिए करते हैं, तो इससे आपको साइकिलिंग के अधिक लाभ मिलेंगे। लेकिन अगर आप साइकिलिंग और रनिंग को बराबर समय के लिए करते हैं, तो इससे रनिंग करने से अधिक लाभ मिल सकते हैं। साइकिलिंग की तुलना में रनिंग करना वजन कम करने के लिए अधिक फायदेमंद हो सकता है।

कैलोरी बर्न करने में क्या है मददगार साइकिलिंग या रनिंग

किस एक्सरसाइज से कैलोरी अधिक बर्न हो रही है या उसकी स्पीड और समय पर निर्भर करता है। जिस एक्सरसाइज को लंबे समय तक तेजी से किया जाता है, उससे अधिक कैलोरी बर्न हो सकती है। वहीं, जिस एक्सरसाइज को कम समय के लिए धीरे-धीरे किया जाता है, तो उससे कम कैलोरी बर्न होती है। आपको बता दें कि रनिंग यानी दौड़ने से साइकिलिंग करने की तुलना में अधिक कैलोरी बर्न होती है। क्योंकि रनिंग करने से अधिक मांसपेशियों का उपयोग होता है, जबिक साइकिलिंग के दौरान सिर्फ पैरों की मांसपेशियों की एक्सरसाइज होती है। यानी कैलोरी बर्न करने के लिए साइकिलिंग की तुलना में रनिंग ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती है।  

टोंड मसल्स के लिए क्या है फायदेमंद साइकिलिंग या रनिंग

जैसे-जैसे वजन कम होता जाता है, मसल्स भी टोन होने लगती हैं। लेकिन साइकिलिंग या रनिंग में से मसल्स टोन किससे ज्यादा अच्छे से होती है? आपको बता दें कि रनिंग कैलोरी को बर्न करने में अधिक फायदेमंद होती है। इसलिए अगर मसल्स टोन की बात आती है, तो इसमें भी रनिंग करने से अधिक लाभ मिल सकता है। रनिंग करने से पूरे शरीर की मूवमेंट होती है, इससे अधिक कैलोरी बर्न होती है। साथ ही बॉडी पतली और टोंड भी होती है। लंबे समय तक तेजी से दौड़ने से आपको मसल्स को टोंड करने में मदद मिल सकती है। लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि साइकिलिंग करने से बॉडी टोंड नहीं होती है। जो लोग रोजाना साइकिलिंग करते हैं, उनकी बॉडी भी टोंड और परफेक्ट रहती है। 

Related Articles

Back to top button