स्पिनर टॉड मर्फी ने अपने पहले ही मैच में कमाल का रिकॉर्ड किया अपने नाम..

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2023 का पहला टेस्ट मैच नागपुर में खेला जा रहा है। स्पिन फ्रेंडली विकेट के लिए ऑस्ट्रेलिया ने टॉड मर्फी को प्लेइंग XI में मौका दिया। ऑस्ट्रेलिया की ओर से टेस्ट डेब्यू कर रहे मर्फी ने भारत को शुरुआती चार झटके दिए। उन्होंने केएल राहुल, रविचंद्रन अश्विन, चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली को पवेलियन का रास्ता दिखाया। टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया की ओर से डेब्यू टेस्ट में टॉप-चार विकेट लेने वाले मर्फी पहले स्पिनर बन गए हैं। उनसे पहले जिन दो गेंदबाजों ने यह कारनामा किया है, वह पेसर और मीडियम पेसर रहे हैं।

मर्फी से पहले ऑस्ट्रेलिया की ओर से 1901-02 में पहली बार ऐसा जैक सॉन्डर्स ने किया था। जैक सॉन्डर्स ने इंग्लैंड के खिलाफ सिडनी टेस्ट में यह कारनामा किया था। इसके बाद 1957-58 में जब ऑस्ट्रेलियाई टीम दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर गई थी, तब इयान मैकीफ ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ डेब्यू टेस्ट में टॉप-4 विकेट निकाले थे। ऑस्ट्रेलिया का कोई भी स्पिनर इससे पहले यह कारनामा नहीं कर पाया है।

मैच के पहले दिन मर्फी ने केएल राहुल को कॉट एंड बोल्ड आउट किया था। राहुल 20 रन बनाकर आउट हुए थे, इसके बाद मैच के दूसरे दिन मर्फी ने आर अश्विन को 23 रनों पर आउट किया था। चेतेश्वर पुजारा सात रन बनाकर मर्फी का तीसरा शिकार बने थे, जबकि दूसरे दिन के लंच ब्रेक के ठीक बाद विराट कोहली मर्फी का चौथा शिकार बने।

Related Articles

Back to top button