क्या कैफीन की वजह से भी शरीर में कॉलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ सकता है? चलिए जानते हैं-

इन दिनों हमारी जीवनशैली में लगातार हो रहे बदलावों की वजह से हमारी सेहत भी लगातार प्रभावित हो रही है। काम के बढ़ते बोझ और तनाव की वजह से आजकल चाय-कॉफी हमारी रूटीन का हिस्सा बन चुकी है। हम में से कई लोग दिन कई बार कॉफी, चाय, कोको और कोला जैसे पेय पदार्थों का सेवन करते हैं। लेकिन यह तो हम सभी जानते हैं कि चाय या कॉफी में मौजूद कैफीन कई बार हमारे लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। यही वजह है कि डायबिटीज के मरीजों को चाय या कॉफी न पीने की सलाह दी जाती है। लेकिन चाय या कॉफी का कॉलेस्ट्रॉल पर क्या असर पड़ता है, इसे लेकर अब भी लोगों में असमंजस की स्थिति देखने को मिलती है। तो चलिए जानते हैं कैफीन का कॉलेस्ट्रॉल पर क्या असर पड़ता है।

कोलेस्ट्रॉल क्या है

कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर की कोशिकाओं में पाया जाने वाला वैक्स जैसा एक पदार्थ है। यह हमारे शरीर में एस्ट्रोजन और टेस्टोस्टेरोन जैसे हार्मोन, विटामिन डी आदि के लिए उत्पादन के लिए जरूरी है। साथ ही यह भोजन को पचाने में भी मदद करता है। अंडे की जर्दी, मांस और पनीर जैसे खाद्य पदार्थों में कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है। वैसे तो कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर के लिए बुरा नहीं है, लेकिन जब हम फैट का अधिक सेवन करते हैं, खासतौर पर ट्रांस फैट का, तो यह हमारे शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

क्या कैफीन से बढ़ता है कॉलेस्ट्रॉल

वहीं, बात करें कैफीन की, तो यह सीधे शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नहीं बढ़ाता है, बल्कि यह अप्रत्यक्ष रूप से प्रभाव डालता है, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल की वृद्धि में योगदान दे सकता है। आसान भाषा में समझे तो कैफीन तनाव पैदा कर सकता है, जिससे कोर्टिसोल का स्तर बढ़ सकता है और कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है। इसके अलावा कैफीन भी इंसुलिन स्तर में वृद्धि का कारण बन सकता है, जो एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने और एचडीएल (अच्छे) कोलेस्ट्रॉल के कम करने में योगदान कर सकता है।

Related Articles

Back to top button