भारत ने नागपुर टेस्ट के तीसरे ही दिन फहराया तिरंगा, इंडिया ने 132 रनों के अंतर से मैच किया अपने नाम

भारत ने नागपुर टेस्ट के तीसरे ही दिन ऑस्ट्रेलिया को पारी और 132 रनों से धूल चटाकर चार मैच की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी मात्र 91 रनों पर सिमट गई। अश्विन ने इस दौरान सर्वाधिक 5 विकेट चटकाए, वहीं जडेजा और शमी को 2-2 सफलताएं मिली। इससे पहले भारत ने अपनी पहली पारी में कप्तान रोहित शर्मा के शतक और जडेजा व अक्षर पटेल के अर्धशतक की मदद से 400 रन बनाए थे। पहली पारी के बाद भारत ने ऑस्ट्रेलिया पर 223 रनों की बढ़त हासिल की थी। ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। ऑस्ट्रेलिया पहली पारी में 177 रनों पर ढेर हो गए थे।

2:123 PM मोहम्मद शमी ने 33वें ओवर की तीसरी गेंद पर बोलैंड को LBW आउट कर ऑस्ट्रेलियाई पारी को 91 रनों पर समेटा। भारत ने यह मैच पारी और 132 रनों के अंतर से जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई।

2:10 PM मोहम्मद शमी ने कमाल की यॉर्कर गेंद पर नाथन लायन को क्लीन बोल्ड कर भारत को 9वीं सफलता दिलाई। अगले ओवर में जडेजा ने स्मिथ को बोल्ड कर ऑस्ट्रेलियाई पारी को समाप्त कर ही दिया था, मगर वह गेंद नो बॉल थी जिस वजह से स्मिथ को जीवनदान मिला।

1:54 PM अश्विन और जडेजा की पार्टी को अक्षर पटेल ने भी ज्वॉइन कर लिया है। उन्होंने मर्फी को आउट कर कंगारुओं को 8वां झटका दिया।

1:42 PM 23वां ओवर लेकर आए जडेजा ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस को आउट कर भारत को 7वीं सफलता दिलाई। विकेट के पीछे केएस भरत ने लाजवाब कैच पकड़ा। भारत जीत से 3 विकेट दूर है।

1:31 PM ऑस्ट्रेलिया की हालत बेहद पतली हो गई है। 64 रन पर टीम अपने 6 विकेट गंवा चुकी है। इनमें से 5 विकेट अश्विन ने चटकाए। अश्विन का 5वां शिकार ऐलेक्स कैरी बने।

1:20 PM अश्विन ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को अकेले ही धराशाई कर दिया है। 52 के स्कोर पर कंगारुओं ने पीटर हैड्सकॉम्ब के रूप में पांचवा विकेट खोया। अश्विन की यह चौथी सफलता है।

1:10 PM अश्विन ने 16वें ओवर में रेनशॉ को आउट कर ऑस्ट्रेलियाई टीम की कमर तोड़ दी है। रेनशॉ के रूप में टीम इंडिया को चौथी सफलता मिली।

1:03 PM 14वां ओवर लेकर आए अश्विन ने पांचवी गेंद पर वॉर्नर को LBW आउट कर भारत को तीसरी सफलता दिलाई। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज टीम इंडिया के फिरकी गेंदबाजों को समझ नहीं पा रहे हैं।

12:51 PM 11वां ओवर लेकर आए जडेजा ने अपने पहले ही ओवर में किया कमाल, चौथी गेंद पर लाबुशेन के रूप में टीम इंडिया को बड़ी सफलता दिलाई। लाबुशेन 17 के निजी स्कोर पर LBW आउट हुए।

12:37 PM वॉर्नर को मिला जीवनदान! 6ठां ओवर लेकर आए अश्विन ने वॉर्नर को अपने जाल में फंसा लिया था, मगर स्लिप में कोहली ने उनका कैच टपका दिया। कोहली ने इससे पहले अच्छा कैच पकड़ा था। अब देखने वाली बात यह होगी कि भारत पर यह गलती कितनी भारी पड़ती है।

12:16 PM पारी का दूसरा ओवर लेकर आए अश्विन ने पांचवी गेंद पर उस्मान ख्वाजा को अपने जाल में फंसाया। ख्वाजा 5 के निजी स्कोर पर आउट हुए। कोहली ने स्लिप में शानदार कैच लपका। अब बल्लेबाजी करने मार्नस लाबुशेन आए हैं।

12:08 PM ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी का आगाज करने डेविड वॉर्नर और उस्मान ख्वाजा की सलामी जोड़ी मैदान पर उतर चुकी है। गेंदबाजी की शुरुआत मोहम्मद शमी करेंगे।

11:31 AM अक्षर पटेल के रूप में भारत को आखिरी झटका पैट कमिंस ने दिया। अक्षर 84 के निजी स्कोर पर आउट हुए। इस तरह भारत की पहली पारी 400 रन पर सिमटी।

11:24 AM 140वें ओवर में भारत ने 400 रन पूरे कर लिे हैं। अक्षर पटेल 84 रन पर बल्लेबाजी कर रहे हैं। इस दौरान मोहम्मद सिराज उनका अच्छा साथ दे रहे हैं।

11:11 AM अक्षर पटेल ने लगाया अपनी पारी का पहला छक्का, 137वां ओवर लेकर आए मर्फी की चौथी गेंद पर अक्षर ने कदमों का इस्तेमाल कर सामने की तरफ छक्का जड़ा। इसी शॉट के साथ वह अब 82 के निजी स्कोर पर पहुंच गए हैं।

10:55 AM 133वां ओवर लेकर आए मर्फी की चौथी गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के प्रयास में शमी लौटे पवेलियन, शमी ने 37 रनों का महत्वपूर्ण योगदान दिया। मर्फी की यह 7वीं सफलता है।

10:46 AM 131वां ओवर लेकर आए मर्फी को शमी ने बैक टू बैक दो छक्के लगाए, इसी के साथ भारत ने ऑस्ट्रेलिया पर 200 रनों की बढ़त हासिल कर ली है। शमी 36 के निजी स्कोर पर पहुंच गए हैं।

10:40 AM चौकों में डील करते हुए अक्षर और शमी! अक्षर पटेल ने पहले मर्फी को तो फिर मोहम्मद शमी ने नाथन लायन को चौका लगाया। अक्षर अब 69 के निजी स्कोर पर पहुंच गए हैं, वहीं शमी 22 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

10:29 AM 128 ओवर के बाद भारत का स्कोर 8 विकेट के नुकसान पर 352 रन हो गया है। अक्षर पटेल 63 तो मोहम्मद शमी 16 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। दोनों बल्लेबाजों के बीच 24 रनों की साझेदारी हो गई है।

10:25 AM ऑस्ट्रेलिया ने गंवाया एक और रिव्यू! 127वां ओवर लेकर आए मर्फी की गेंद पर ऑस्ट्रेलिया ने अक्षर पटेल को कॉट बिहाइंड का रिव्यू लिया, मगर उन्होंने यह रिव्यू भी गंवाया।

10:17 AM शमी ने लगाया छक्का! 125वां ओवर लेकर आए मर्फी की आखिरी गेंद पर शमी ने स्लॉग स्वीप शॉट लगाते हुए मिड विकेट की दिशा में 6 रन बटोरे। शमी अब 14 के निजी स्कोर पर पहुंच गए हैं, वहीं अक्षर 61 रन बनाकर खेल रहे हैं।

10:03 AM शमी का छूटा कैच! 122वें ओवर में नाथन लायन को बड़ा शॉट लगाने के प्रयास में शमी गेंद को हवा में मार बैठे, लेकिन लॉन्ग ऑन में तैनात बोलैंड ने उनका कैच टपका दिया। ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में कई कैच छोड़े हैं।

9:58 AM जडेजा के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए शमी ने कुछ गेंदों को अच्छे से डिफेंस किया, इसी के साथ उन्होंने एक चौका भी लगाया। यहां भारत के लिए हर एक रन महत्वपूर्ण है। भारत अब ऑस्ट्रेलिया से 158 रन आगे है।

9:50 AM मर्फी की अंदर आती हुई गेंद पर रविंद्र जडेजा हुए क्लीन बोल्ड, भारत को 328 के स्कोर पर लगा 8वां झटका। मर्फी की यह 6ठीं सफलता है।

9:47 AM 118 ओवर के बाद भारत 7 विकेट के नुकसान पर 328 रन। जडेजा 70 तो अक्षर 55 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद।

9:34 AM पैट कमिंस के पहले ओवर से आए तीन रन, दूसरे छोर से गेंदबाजी का जिम्मा नाथन लायन संभालेंगे। देखने वाली बात यह होगी की कमिंस मर्फी को कब अटैक पर लगाते हैं।

9:30 AM रविंद्र जडेजा और अक्षर पटेल की जोड़ी ऑस्ट्रेलियाई टीम के साथ तीसरे दिन के खेल की शुरुआत करने मैदान पर उतर चुकी है। गेंदबाजी की शुरुआत पैट कमिंस करेंगे।

9:12 AM ऑस्ट्रेलिया के लिए आज का दिन काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाला है। अगर वह टीम इंडिया को जल्द समेट भी देती है तो उनके लिए अगले दो दिन बल्लेबाजी करने की चुनौती होगी। कंगारुओं की पहली पारी को देखकर यह काम थोड़ा कठिन नजर आता है।

8:58 AM ऑस्ट्रेलिया की नजरें भारत को पहले सेशन में ही समेटने पर होगी। ऑस्ट्रेलिया आज के दिन कम से कम रन खर्चना चाहेगा। एक बार फिर विकेट लेने का दारोमदार मर्फी पर होगा। मर्फी इस पारी में अभी तक पांच विकेट चटका चुके हैं।

8:40 AM रविंद्र जडेजा और अक्षर पटेल के बाद भारतीय बल्लेबाजी लाइन अप में मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी ही है। ऐसे में भारत अगर एक विकेट खोता है तो टीम जल्दी सिमट जाएगी। जडेजा और अक्षर पहले सेशन में अच्छा खेल दिखाना चाहेंगे।

8:20 AM दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक रविंद्र जडेजा 66 और अक्षर पटेल 52 रन बनाकर वापस लौटे। दोनों बल्लेबाजों के बीच 8वें विकेट के लिए 81 रनों की साझेदारी हो गई है।

Related Articles

Back to top button