ब्रिटेन के किंग चार्ल्स की पत्नी कैमिला मई में अपने राज्याभिषेक के लिए क्वीन मैरी का पहनेंगी ताज

ब्रिटेन के किंग चार्ल्स की पत्नी कैमिला मई में अपने राज्याभिषेक के लिए क्वीन मैरी का ताज पहनेंगी। आस दौरान वह विवादित 105-कैरेट कोहिनूर हीरे वाले मुकुट को पहनने से परहेज करेंगी। बकिंघम पैलेस ने इसकी जानकारी दी है। आपको बता दें कि भारत ने लगातार कोहिनूर हीरो को वापस करने की मांग की है।

कोहिनूर दुनिया के सबसे बड़े कटे हुए हीरों में से एक है। ईस्ट इंडिया कंपनी इसे भारत से लेकर ब्रिटेन गई थी और महारानी विक्टोरिया को भेंट किया गया था। अंतिम बार चार्ल्स की दादी ने अपने राज्याभिषेक के दौरान इसे अपने मुकुट पर धारण किया था। 

कैमिला 1911 में राज्याभिषेक के लिए किंग जॉर्ज पंचम की पत्नी क्वीन मैरी द्वारा पहना गया ताज पहनेगी। इसमें कुछ बदलाव भी किए जाएंगे। 

आपको बता दें कि सितंबर में अपनी मां महारानी एलिजाबेथ की मृत्यु पर चार्ल्स कनाडा, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया सहित 15 क्षेत्रों के राजा बन गए। हालांकि, उनकी रानी पत्नी कैमिला का आधिकारिक राज्याभिषेक 6 मई को लंदन के वेस्टमिंस्टर एब्बे में होगा।

बकिंघम पैलेस ने कहा किमहारानी एलिजाबेथ को श्रद्धांजलि देने के लिए  क्वीन मैरी के ताज को कलिनन III, IV और V हीरे के साथ सजाया जाएगा।  ये हीरे एलिजाबेथ ने खुद संग्रह कर रखा था। वह अक्सर इन हीरों को पहना करती थीं। ताज में लगे आठ अलग-अलग मेहराबों में से चार को भी हटा दिया जाएगा। 

Related Articles

Back to top button