बाबा रामदेव ने सद्भावना सम्मेलन से अल्लाह और ओम को एक बताने पर शुरू हुए विवाद पर बोला तीखा हमला

योग गुरु बाबा रामदेव ने रामलीला मैदान में सद्भावना सम्मेलन से अल्लाह और ओम को एक बताने पर शुरू हुए विवाद पर तीखा हमला बोला। उन्होंने मुस्लिम धर्म गुरु को चुनौती देते हुए कहा कि भले तुम कहो कि सब इस्लाम से पैदा हुए हैं, लेकिन ये हमें स्वीकार नहीं है। उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया में जो धार्मिक, मजहबी, वैचारिक आतंक व उन्माद फैला है, जिसका समाधान राष्ट्रवाद और अध्यात्मवाद है।

बाबा रामदेव मंगलवार को सोनीपत के गांव खानपुर कलां में भगत फूल सिंह महिला विश्वविद्यालय में 75 लाख सूर्य नमस्कार अभियान के समापन पर राज्य स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। योग गुरु बाबा रामदेव ने मंच से सूर्य नमस्कार और योग की महता बताते हुए बीच में जमीयत उलेमा-ए-हिंद के महाधिवेशन में हुए घटनाक्रम का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि जब महाधिवेशन में मुस्लिम गुरुओं ने कहा कि सब अल्लाह की संतान हैं तो वहां बैठे युवक ने कह दिया था कि ये क्या मतलब हुआ।

मुस्लिम गुरुओं पर बाबा रामदेव का कटाक्ष

बाबा रामदेव ने कहा कि मुझे तो मेरे मां-बाप ने पैदा किया है। मुस्लिम गुरुओं की तरफ इशारा करते हुए कहा कि तुम तो खुद ही कहते हो अल्लाह- हू-अकबर, अकबर मायने हैं जिसकी कब्र नहीं खुदती, जो अजर-अमर है। अल्लाह ने कैसे पैदा कर दिए, सबको मां-बाप ने पैदा किए हैं। ये अलग बात है कि सबका माई-बाप भगवान भी है। किंतु तुम कहो सब इस्लाम से पैदा हुए ये हमें स्वीकार नहीं है। बाबा रामदेव ने कहा कि जो दुनिया जो धार्मिक, वैचारिक, मजहबी आतंक और उन्माद फैला है, उसका समाधान राष्ट्रवाद और अध्यात्मवाद है।

क्यों बाबा का फजीता करवाते हो

कार्यक्रम का समापन होने के बाद मुस्लिम धर्म गुरु के अल्लाह और ओम को एक बताने के सवाल पर सीधी टिप्पणी करने से बचते हुए उन्होंने कहा कि क्यों बाबा का फजीता करवाते हो। मैं कभी भी किसी वर्ग, समूह या मजहब को टारगेट करके नहीं बोलता, लेकिन यह सच है कि कुछ सिरफिरे सभी वर्गों और मजहबों में हैं।

अदाणी और उनके शेयर गिरने पर बाबा रामदेव बोले कि शेयर मार्केट में करीब 40 लाख करोड़ रुपये का नुकसान पूरे देश में हुआ है। थोड़े बहुत छींटे सबको लग रहे हैं, इसमें कोई नहीं बात नहीं है। इस मौके पर हरियाणा के कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल और हरियाणा योग आयोग के अध्यक्ष जयदीप आर्य रहे।

Related Articles

Back to top button