तुर्किये और सीरिया के बाद अब न्यूजीलैंड में महसूस हुए भूकंप के तेज झटके…

तुर्किये और सीरिया के बाद अब न्यूजीलैंड में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप रिक्टर स्केल पर तीव्रता 6.0 मापी गई है। भूकंप के झटके वेलिंगटन में महसूस किए गए। राहत की खबर ये रही कि इसमें किसी भी तरह के जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

बता दें कि ये भूकंप नॉर्थ आइसलैंड शहर लोअरहट से 78 किलोमीटर दूर उत्तर पश्चिम में आया है। भूकंप का केंद्र पारापरामू शहर से 50 किमी दूर था। सरकारी भूकंपीय मॉनिटर जियोनेट के अनुसार, झटके 48 किमी (30 मील) की गहराई पर महसूस किए गए।

तुर्किये और सीरिया में भूकंप

तुर्किये और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप से मरने वालों की संख्या 34 हजार से ज्यादा हो गई है। 6 फरवरी को तुर्किये और सीरिया में दो बड़े विनाशकारी भूकंप आए थे। बचाव अभियान अब तक जारी है। मलबे में दबे लोगों को बाहर निकाला जा रहा है। साथ ही मलबे से लगातार शवों के निकाले जाने से मृतकों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। भूकंप से हजारों इमारतों के ढह जाने के छह दिन बाद 12 फरवरी को बचावकर्ताओं ने एक गर्भवती महिला और दो छोटे बच्चों सहित कई लोगों को मलबे से निकाला।

अफगानिस्तान में भी भूकंप के झटके

अफगानिस्तान में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए।13 फरवरी की सुबह 6 बजकर 47 मिनट पर आए भूकंप की तीव्रता 4.3 रही। राहत की बात यह है कि इसमें किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ। नेशनल सेंटर ऑफ सिस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के फैजाबाद से दक्षिण-दक्षिण पूर्व की 100 किलोमीटर की गहराई में था। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.3 थी।

Related Articles

Back to top button