यहां कुछ कुकिंग टिप्स हैं जिन्हें फॉलो करने के बाद पालक से बनी सब्जी हरी ही रहेगी-

पालक से कई तरह की चीजें तैयार की जैती हैं। हालांकी, पालक पनीर और पालक आलू की सब्जी घरों में काफी ज्यादा बनाई जाती है। घर में बनी पालक की सब्जी को रेस्तरां की सब्जी से कम्पेयर किया जा तो स्वाद भले ही सेम आ जाए लेकिन रंगत खराब हो जाती है। रेस्तरां में मिलने वाला पालक पनीर हमेशा हरे  रंग का होता है, लेकिन घर में बनने पर इसकी रंग हल्का काला हो जाता है। ऐसा तब होता है जब पालक को सही तरह से ना पकाया गया हो। यहां कुछ टिप्स बता रहे हैं जो पालक के रंग को हरा रखने में मदद करेंगे।

सही तरह से उबालें

 सब्जी बनाने के लिए पालक को उबाला जाता है। हालांकि, इसे उबालने की भी एक ट्रिक होती है। आमूमन लोग पालक को पानी में डालकर 10-12 मिनट के लिए उबालते हैं। लेकिन आपको करना ये है कि पहले पानी को अच्छे से उबाल लें और पालक को अच्छे से धो लें। पानी में उबाल आ जाने के बाद इसमें पालक को डालें और 2-4 मिनट के अंदर ही इसे निकाल लें। 

बर्फ का पानी आएगा काम

पालक को जब आप ब्लांच कर लें। तब इस निकाल कर बर्फ के पानी में रखें। कुछ लोग पालक छानने के बाद इसे नॉर्मल पानी से धोते हैं, लेकिन ऐसा करने से काम नहीं बनेगा। पालक का रंग हरा बनाए रखने के लिए बर्फ के पानी में पालक को डालें और फिर इसे छान लें। ध्यान रखें इस दौरान पालक अच्छे से ठंडा हो जाना चाहिए। 

सब्जी में कम पानी का इस्तेमाल

पालक पीसन के बाज सब्जी तैयार कर रह हैं तो इसमें बहुत सारा पानी ना डालें। अगर आप बहुत पानी डालते हैं तो फिर पालक को काफी देर तक उबालना पड़ता है। जिससे रंगत पर असर पड़ता है। सिर्फ जरूरत जितना पानी डालें। 

Related Articles

Back to top button