जारी हुआ राजस्थान में तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा का टाइम टेबल…

राजस्थान में तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा का टाइम टेबल जारी कर दिया गया है। अभ्यर्थियों को कोरोना गाइलाइंस की पालना करनी होगी। कोरोना (कोविड-19) वैश्विक महामारी से बचाव के लिए सामाजिक दूरी से सम्बन्धित जारी दिशा निर्देशों की आवश्यक रूप से पालना करने की अपील की गई है। परीक्षा केन्द्र पर परीक्षार्थी को मास्क लगा कर आना अनिवार्य है। बिना मास्क के परीक्षार्थी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षा केन्द्र के प्रवेश द्वार पर अभ्यर्थियों के लिए सेनेटाइजर एवं तापमान माप की व्यवस्था की जाएगी। अभ्यर्थियों से कहा गया है कि अभ्यर्थी परीक्षा केन्द्र पर निर्धारित परीक्षा समय के 1 घण्टे पूर्व अपनी उपस्थिति दें ताकि तलाशी के उपरान्त समय पर परीक्षा कक्ष में नियत स्थान पर बैठ सकें. साफ उल्लेख किया गया है कि परीक्षा प्रारम्भ होने से 1 घंटे पूर्व तक ही परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की अनुमति होगी. ठीक 1 घंटे पूर्व परीक्षा केन्द्र का प्रवेश द्वार बन्द बार दिया जाएगा और इसके बाद किसी भी स्थिति में परीक्षार्थी को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा इसलिए परीक्षार्थियों को समय का विशेष ध्यान रखना है। बता दें, राज्य कर्मचारी चयन बोर्ड ने टाइम टेबल जारी कर दिया है। परीक्षा 25 फरवरी से 1 मार्च तक होगी।

अभ्यर्थी को ये ले जाना आवश्यक 

परीक्षा केन्द्र पर प्रोविजनल ई-प्रवेश पत्र, एक मूल फोटोयुक्त पहचान-पत्र या मतदाता पहचान-पत्र, आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेन्स आदि में से कोई एक होना आवश्यक होगा. उपस्थिति पत्रक पर चस्पा करने के लिए नवीनतम रंगीन फोटो और नीले रंग की स्याही का एक पारदर्शी बॉल पेन साथ लेकर जाना अलाउड है. इनके अलावा कोई अन्य सामग्री परीक्षा केन्द्र पर लेकर नहीं पहुंचना है।

इन पर रहेगी पाबंदी 

परीक्षा केन्द्र में आपको किसी भी प्रकार की घड़ी पहनकर प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी. नीले रंग का पारदर्शी बॉल पैन के अलावा किसी प्रकार का पेन, पानी की बोतल, पर्स बैग ज्योमेट्री/पेंसिल मॉक्स, कैलकुलेटर , पैनड्राइव, नोटबुक, मोबाइल फोन, ब्लूटुथ ईयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर और अन्य किसी प्रकार का संचार उपकरण, हथियार आदि लेकर परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। ऐसे विशेष योग्यजन परीक्षार्थी जिन्हें बोर्ड के विज्ञापन के अनुसार परीक्षा के दौरान श्रुतलेखक देय है उन्हें इसका प्रमाण देना होगा. ये चिकित्सा अधिकारी के चिकित्सा प्रमाण-पत्र के साथ अपना आवेदन पत्र सम्बन्धित केन्द्राधीक्षक को परीक्षा दिवस से तीन दिन पहले देना होगा वरना श्रुतलेखक की सुविधा उपलब्ध नहीं कराई जाएगी।

परीक्षा का ड्रेस कोड

परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए परीक्षार्थी को निर्धारित ड्रेस कोड में आना अनिवार्य है। इसके साथ ही कोविड नियमों के तहत परीक्षार्थी को मास्क लगाकर आना भी जरूरी है। ड्रेस कोड एवं अन्य महत्वपूर्ण जानकारी बोर्ड की वेबसाईट पर विस्तृत तौर पर उपलब्ध है. जिसके मुताबिक कोट-टाई, मफलर, ब्लेज़र शॉल आदि पहन कर आने पर रोक है. परीक्षार्थी शर्ट, बिना जेब काली गर्म जर्सी / स्वेटर जिनमें बड़े बटन नहीं लगे हों ही पहनकर अपियर हो सकते हैं। महिलाएं अपने बालों में रबर बैण्ड या साधारण किस्म की हेयरपिन लगा कर आ सकती हैं। किसी भी प्रकार के जेवरात, कान की बाली, अंगूठी, ब्रासलेट आदि पहनकर आने की अनुमति नहीं होगी। 

Related Articles

Back to top button