आज हम आपको बताते है कि दूध से मिलने वाला पोषण आप कैसे लें, इन 6 फूड्स से आपको मिलेगी मदद-

कुछ लोगों को दूध या दूध से बनी चीजें अच्छी नहीं लगती है या दूध से एलर्जी होती है या वीगन डाइट फॉले करने वाले लोग दूध का सेवन नहीं करते है। हम सभी जानते है कि दूध हमारे शरीर में कैल्शियम के लिए एक अच्छा स्रोत है। दूध नहीं पीने से कैल्शियम की कमी शरीर में हो सकती है। दूध हड्डियों और दांतों का निर्माण करता है और हृदय स्वास्थ्य एवं मांसपेशियों के कार्य में मदद करता है। पर अगर आप दूध पीना पसंद नहीं करतीं या आपको दूध से एलर्जी है, तो आप इन तरीकों से भी कर सकती हैं कैल्शियम की आपूर्ति।

क्यों और कितना जरूरी है कैल्शियम

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ ऑफिस ऑफ़ डाइटरी सप्लीमेंट के अनुसार वयस्कों को हर दिन कम से कम 1 हजार मिलीग्राम कैल्शियम का सेवन करने की सलाह दी जाती है। उम्र और जेंडर के हिसाब से इसकी नियमित मात्रा में थोड़ा बदलाव आ सकता है। अब सवाल ये कि जो लोग दूध पसंद नहीं करते है उन लोगों के शरीर में कैल्शियम (calcium) की कमी को कैसे पूरा किया जा सकता है। आज आपको कुछ ऐसे खाद्या पदार्थ बताते है जो कैल्शियम से भरपूर है।

अगर आपको भी नहीं है दूध पसंद को इन खाद्य पदार्थों को करें आपनी डाइट में शामिलशरीर में कैल्शियम की मात्रा काफी अधिक होती है। इनमें से लगभग 98% हमारे दांतो और हमारे शरीर की हड्डियों के लिए प्रयोग होता है। जबकि 1% रक्त और मांसपेशियों के लिए प्रयोग में लिया जाता है। कैल्शियम सभी के लिए बहुत जरूरी है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं के शरीर को अधिक कैल्शियम की जरूरत पड़ती है।

Related Articles

Back to top button