बहुत से लोग अक्सर पूछते हैं कि वजन घटाने के लिए जीरा का पानी पिएं या दालचीनी का? यहां जानें-

वजन घटाने और तेजी से शरीर में जमा जिद्दी को कम करने के लिए लोग महंगे-महंगे वेट लॉस के साथ ही फैट बर्नर सप्लीमेंट्स लेते हैं। लेकिन क्या इससे वाकई वजन घटाने में कोई मदद मिलती है? फिटनेस कोच, न्यूट्रिशनिस्ट और सप्लीमेंट्स स्पेशलिस्ट विनीत कुमार की मानें, तो “ज्यादातर वेट लॉस और फैट लॉस सप्लीमेंट्स कैफीन आधारित होते हैं या इनमें ऐसी सामग्रियों का प्रयोग किया जाता है, जो आपके घरों में आसानी से उपलब्ध हैं और बहुत सस्ती होती हैं। ये सप्लीमेंट्स सिर्फ वेट लॉस का दावा करते हैं, लेकिन शायद ही किसी को इनसे लाभ मिल पाता है। यहां आपको यह समझने की जरूरत है कि शरीर की वजन कम करने के लिए कोई शॉर्टकट नहीं है। इसलिए आपको कम कैलोरी के साथ संतुलित आहार लेने की आवश्यकता होती है। साथ ही, नियमित एक्सरसाइज भी करनी होती है। हालांकि, कुछ चीजों को डाइट में शामिल करने से आपको अपनी वेट लॉस जर्नी कम को करने में मदद जरूर मिल सकती है। ऐसे ही हमारे किचन में मौजूद 2 बेहतरीन मसाले हैं, जीरा और दालचीनी। दोनों का ही पानी आपके लिए एक प्राकृतिक फैट बर्न के रूप में काम कर सकता है। रोज सुबह एक गिलास जारी या दालचीनी का पानी पीने से आपको जल्द वजन घटाने में बहुत मदद मिल सकती है।

लेकिन अक्सर लोगों के बीच यह कंफ्यूजन देखने को मिलती है कि जीरा का पानी या दालचीनी का पानी, किसे पीने से ज्यादा तेजी से वजन घटता है। या कौन सा पानी वजन घटाने में अधिक प्रभावी है और हमें किसका सेवन करना चाहिए। इन सवालों को जवाब जानने के लिए हमने न्यूट्रिशनिस्ट और सप्लीमेंट्स स्पेशलिस्ट विनीत से बात की। चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

वजन घटाने के लिए जीरे का पानी

न्यूट्रिशनिस्ट विनीत के अनुसार, “जीरा का पानी पीने से पेट का पीएच स्तर संतुलित रहता है। साथ ही, यह पेट में जलन, ब्लोटिंग, एसिडिटी और अपच आदि से भी छुटकारा दिलाता है। यह आपके पाचन को मजबूत बनाता है, जिससे भोजन बेहतर तरीके से पचता और पोषक तत्वों का अवशोषण अच्छी तरह होता है। यह शरीर में वॉटर रिटेंशन को कम करता है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करने में भी जारी का पानी बहुत लाभकारी है। इसे पीने से शरीर की सूजन भी दूर होती है। यह आपको तेजी से कैलोरी बर्न करने में मदद करता है।”

आप रात को सोने से पहले एक चम्मच जीरा को एक गिलास पानी में रात भर के लिए भिगोकर छोड़ सकते हैं। सुबह इसे गैस पर एक उबाल आने तक पकाएं और फिर गिलास में छान लें। इसमें नींबू का रस निचोड़ कर पिएं। इससे आपको वजन घटाने में बहुत मदद मिलेगी।

वजन घटाने के लिए दालचीनी का पानी

न्यूट्रिशनिस्ट विनीत के अनुसार, “दालचीनी का पानी पीने से शरीर में हार्मोन्स के संतुलन को बनाए रखने में मदद मिलती है। इसका सेवन महिलाओं के लिए अधिक फायदेमंद साबित हो सकता है। यह हार्मोनल समस्याओं के कारण बढ़े हुए वजन को घटाने में अधिक प्रभावी है। इसके अलावा, इसमें एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो विभिन्न संक्रमणों को दूर रखने में मदद करते हैं। यह इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाता है और मेटाबॉलिज्म बूस्ट करता है। इस तरह यह आपकी तेजी से कैलोरी बर्न करने में मदद करता है।

इसका लाभ लेने के लिए आप एक पैन में आधा चम्मच दालचीनी का पाउडर डालकर उबाल सकते हैं। इसमें नींबू का रस मिलाएं और इसका आनंद लें। इसका भोजन के बाद 15 मिनट बाद घूंट-घूंट कर सेवन करें। इससे ब्लड शुगर कंट्रोल रहेगा और अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद मिलेगी।

जीरा या दालचीनी का पानी, वजन घटाने के लिए क्या ज्यादा फायदेमंद है-

न्यूट्रिशनिस्ट विनीत के अनुसार, “वजन घटाने के लिए आप दोनों में से किसी भी पानी का सेवन कर सकते हैं। दोनों का ही सेवन करने से आपको बेहतरीन परिणाम देखने को मिलेंगे। हालांकि, महिलाओं की स्थिति में दालचीनी का पानी अधिक लाभकारी है। लेकिन ऐसा नहीं है कि वे जारी का पानी नहीं पी सकती हैं। जैसा कि हमने आपको शुरुआत में बताया, वजन घटाने के लिए आपको कम कैलोरी खानी होती है। अगर आप संतुलित आहार और नियमित एक्सरसाइज के साथ दोनों में से किसी भी पानी का सेवन करते हैं, तो आपको तेजी से वजन घटाने में मदद मिलेगी।”

Related Articles

Back to top button